नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अपने स्टेशनों पर इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार और सेवाओं में बढ़ोतरी पर विशेष ध्यान दे रही है। इसका मकसद काउंटर्स पर टिकट खरीदने में लगने वाले अधिकतम समय को कम कर 5 मिनट करना है। रेल मंत्रालय का लक्ष्य सेवाओं की समयबद्ध डिलीवरी सुनिश्चित करना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी जोन के लिए एक सिटीजन चार्टर को अनिवार्य बनाया गया है। सभी जोनल को इसे अपनी-अपनी वेबसाइट और स्टेशन पर 15 अगस्त तक डिसप्ले करने के लिए भी कहा गया है।
अधिकारी ने आगे कहा कि इन कदमों का लक्ष्य है कि एक यात्री को टिकट विंडो से टिकट खरीदने के लिए पांच मिनट से ज्यादा इंतजार न करना पड़े। इसी प्रकार आरक्षित टिकटों के लिए भी समय सीमा तय की गई है। इसके लिए जहां लंबी कतार लगती है, वहां इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार होगा और सेवाओं में वृद्धि की जाएगी। मंत्रालय द्वारा सुझाए गए चार्टर के मुताबिक ए-1 और ए श्रेणी के रेलवे स्टेशनों के प्रशासन से कहा गया है कि वह यात्री की शिकायत का निवारण करने में 15 मिनट से अधिक का समय न लगाएं।
तस्वीरों में देखिए भारत की लक्जरी ट्रेन को
Luxury train in india
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
इसी प्रकार, ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सर्विस (ओबीएचएस) को 20 मिनट के भीतर शिकायतों को सुनना होगा। इसके अलावा, अन्य सेवाओं के लिए भी समयसीमा सुनिश्चित करने के लिए सुझाव दिए गए हैं। महिला सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने 1,000 स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की योजना बनाई है और इसके लिए निर्भया फंड से 500 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे। अधिकारी ने कहा कि ओबीएचएस सुविधा को और अधिक ट्रेनों में उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए हाल ही में एक एप क्लीन माय कोच को भी लॉन्च किया गया है।
Latest Business News