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बिस्कुट पर पड़ी महंगाई की मार, पारले ने 5 से 10 प्रतिशत तक बढ़ाए दाम

कंपनी ने रस्क और केक सेगमेंट में कीमतों में क्रमशः 5-10 प्रतिशत और 7-8 प्रतिशत की वृद्धि की है

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Highlights

  • कंपनी ने 20 रुपये या अधिक मूल्य के बिस्कुट के दाम बढ़ाए
  • पारले जी, हाइड एंड सीक और क्रैकजैक बिस्कुट हुए महंगे
  • पारले जी अब 6-7 प्रतिशत महंगा हो गया है

नयी दिल्ली। प्रमुख खाद्य कंपनी पारले प्रोडक्ट्स ने उत्पादन लागत में वृद्धि के मद्देनजर अपने उत्पादों की सभी श्रेणियों में कीमतों में पांच से 10 प्रतिशत की वृद्धि की है। कंपनी के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि चीनी, गेहूं और खाद्य तेल जैसे कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि के चलते यह कदम उठाना पड़ा है। बिस्कुट खंड में पारले के उत्पादों में पारले जी, हाइड एंड सीक और क्रैकजैक जैसे लोकप्रिय ब्रांड शामिल हैं। 

कंपनी ने रस्क और केक सेगमेंट में कीमतों में क्रमशः 5-10 प्रतिशत और 7-8 प्रतिशत की वृद्धि की है। इसका सबसे लोकप्रिय ग्लूकोज बिस्किट पारले जी अब 6-7 प्रतिशत महंगा हो गया है। 

पारले प्रोडक्ट्स के वरिष्ठ श्रेणी प्रमुख मयंक शाह ने कहा, ‘‘हमने कीमतों में 5-10 प्रतिशत की वृद्धि की है।’’ उन्होंने कहा कि कंपनी ने 20 रुपये या अधिक मूल्य के बिस्कुट और अन्य उत्पादों के दाम बढ़ाए हैं। वहीं कीमतों को आकर्षक स्तर पर बनाए रखने के लिए पैकेट के ‘ग्राम’ में कटौती की है। 

मोंडेलेज का मुनाफा चार गुना बढ़ा 

प्रमुख कन्फेक्शनरी कंपनी मोंडेलेज इंडिया फूड्स प्राइवेट लिमिटेड का शुद्ध मुनाफा महामारी से प्रभावित वित्त वर्ष 2020-21 में चार गुना होकर 1,001.34 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। वित्त वर्ष के दौरान कंपनी की परिचालन आय 11 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 7,974.61 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। नियामकीय दस्तावेजों से यह जानकारी मिली है। मोंडेलेज इंडिया फूड्स के पास कैडबरी डेयरी मिल्क और बॉर्नविटा जैसे ब्रांड हैं। वित्त वर्ष 2019-20 में कंपनी का शुद्ध लाभ 251.96 करोड़ रुपये और आय 7,167.88 करोड़ रुपये रही थी। मोंडेलेज इंडिया फूड्स की कुल आय भी मार्च, 2021 को समाप्त वित्त वर्ष में 10.44 प्रतिशत बढ़कर 8,038.10 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले वित्त वर्ष में 7,278.40 करोड़ रुपये थी। 

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