A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब ATM के जरिए कर सकेंगे सरकारी बॉण्‍ड में निवेश

अब ATM के जरिए कर सकेंगे सरकारी बॉण्‍ड में निवेश

अभी तक आप बैंक ATM की मदद से सिर्फ पैसे निकालने, बैलेंस पता करने या फिर मनी ट्रांसफर जैसी बैंकिंग जरूरतें ही पूरी करते हैं।

अब ATM के जरिए कर सकेंगे सरकारी बॉण्‍ड में निवेश, देश में पहली बार IDBI बैंक ने शुरू की सर्विस- India TV Paisa अब ATM के जरिए कर सकेंगे सरकारी बॉण्‍ड में निवेश, देश में पहली बार IDBI बैंक ने शुरू की सर्विस

नई दिल्‍ली। अभी तक आप बैंक ATM की मदद से सिर्फ पैसे निकालने, बैलेंस पता करने या फिर मनी ट्रांसफर जैसी बैंकिंग जरूरतें ही पूरी करते हैं। लेकिन अब निकट के ATM से सरकारी सिक्‍योरिटीज और बॉण्‍ड भी पर्चेज कर सकते हैं। देश में पहली बार यह सुविधा IDBI बैंक ने शुरू की है। इसके लिए बैंक ने अपनी जी सेक इंवेस्टमेंट फैसिलिटी की शुरुआत की है। बैंक ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि यह सुविधा पहली बार किसी बैंक की ओर से उपलब्‍ध कराई गई है। सभी रिटेल निवेशक इसमें आसानी से निवेश कर सकेंगे।

जानिए टैक्स सेविंग प्रोडक्ट्स के बारे में

TAX SAVING PRODUCTS

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें- Make in India: हिताची भारत में करेगी ATM निर्माण, बेंगलुरु में 100 करोड़ से लगाएगी मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट

इस प्रकार कर सकते हैं निवेश

फिलहाल यह सर्विस मुंबई में बैंक के कॉर्पोरेट सेंटर के ATM में लॉन्च की गई थी। IDBI बैंक का कहना है कि ATM के जरिए जी सेक में निवेश करने की सुविधा बैंक के समृद्धि जी सेक पोर्टल की ही एक्सटेंशन है। इससे रिटेल निवेशक सरकारी सिक्योरिटिज में से ट्रांसेक्ट कर सकेंगे। यह सुविधा हासिल करने के लिए बैंक के रिटेल कस्टमर्स एक बार रजिस्टर करवाना होगा। इसके बाद वे सीधे बैंक के ATM के जरिए जी-सेक में निवेश कर सकते हैं। बैंक का कहना है कि इस कोशिश के जरिए बैंक का मकसद रिटेल निवेशकों को सरकारी सिक्योरिटिज में निवेश के लिए प्रोत्‍साहित करना है।

ATM से इंश्‍योरेंस भी

सूत्रों के मुताबिक जिस तरह बैंक से हम बैंक ATM से मनी विड्रॉल और बैलेंस इंक्‍वाइरी, चेकबुक रिक्‍वेस्‍ट जैसी दूसरी सेवाओं का लाभ लेते हैं, उसी प्रकार बैंक ATM स्‍क्रीन पर मोटर इंश्‍योरेंस का भी ऑप्‍शन आएगा। जहां पर वह अपने वाहन की डिटेल डालकर रियलटाइम इन्श्योरेंस करा सकेगा। इन्श्योरेंस का प्रीमियम अकाउंट होल्डर के अकाउंट से उसी समय काटा जाएगा। ATM से व्‍हीकल इंश्‍योरेंस को लागू करने के लिए IRDA बीमा कंपनियों के साथ डिस्‍कशन कर रहा है। इसके लिए IRDA रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से भी बातचीत करेगा।

Latest Business News