YouTube पर भारतीयों ने 6 महीने में 4 लाख घंटे तक देखा वीडियो, ये हैं सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टॉप 10 एड्स
YouTube पर “Skip Ad” के पहले आने वाले पांच सेकेंड बहुत से लोगों को शायद सबसे लंबा वक्त महससू होता होगा, लेकिन कुछ लोग एड्स देखने के बहुत शौकीन हैं।
नई दिल्ली। YouTube पर “Skip Ad” के पहले आने वाले पांच सेकेंड बहुत से लोगों को शायद सबसे लंबा वक्त महससू होता होगा, लेकिन कुछ लोग इस वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट पर एड्स देखने के बहुत शौकीन हैं। साल 2016 के पहले छह माह में (जनवरी से जून) यूट्यूब पर टॉप 10 एड्स को देखने पर भारतीयों ने 4,00,000 घंटे का समय खर्च किया है। गूगल ने भारत के लिए यूट्यूब एड्स लीडरबोर्ड की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी है। गूगल ने कहा कि 60 फीसदी लोगों ने मोबाइल फोन के जरिये ये विज्ञापन देखे हैं।
लीडरबोर्ड ने जनवरी-जून 2016 के दौरान यूट्यूब पर देखे जाने वाले टॉप 10 एड्स को शामिल किया है। गूगल ने अपने बयान में कहा है कि विज्ञापनों को एक एल्गोरिथम द्वारा निर्धारित किया गया है, जिसमें पेड व्यू, ऑर्गेनिक व्यू और ऑडियंस रिटेंशन (एक वीडियो को कितने लोगों द्वारा देखा गया) जैसे कारक शामिल हैं।
टॉप 10 एड्स विभिन्न इंडस्ट्रीज और कंपनियों के हैं, जिसमें घरेलू मोटरसाइकिल निर्माता बजाज ऑटो, अमेरिकन ई-कॉमर्स प्रमुख अमेजन, टिकट बुकिंग पोर्टल मेकमाय ट्रिप, टेलीविजन चैनल स्टार स्पोर्ट्स और बेवरेज ब्रांड्स पेप्सी और कोका-कोला प्रमुख हैं। गूगल ने कहा कि प्रति विज्ञापन औसत वॉचटाइम के आधार पर यह स्पष्ट है कि उपभोक्ता अपना समय और ध्यान विज्ञापन देखने पर खर्च करने के इच्छुक हैं, जो कि एक नरेटिव-ड्राइवन है और दर्शकों को अपने साथ एक यात्रा पर ले जाता है।
यूट्यूब के लीडरबोर्ड में शामिल दो एड्स को 2016 में कांस में सम्मानित किया गया है। बजाज वी फिल्म को बनाने वाली क्रिएटिव एजेंसी लियो बर्नेट ने कार एंड ऑटोमोटिव प्रोडक्ट एंड सर्विसेस कैटेगरी की प्रोमो एंड एक्टीवेशन कैटेगरी में ब्रोंज लॉइन अवॉर्ड हासिल किया है। इसी प्रकार एरियल के शेयर दि लोड विज्ञापन बनाने वाली एजेंसी बीबीडीओ इंडिया ने क्रिएटिव इफेक्टिवनेस कैटेगरी में ब्रांज लॉइन अवॉर्ड जीता है।
तस्वीरों में देखिए बजाज वी150
Bajaj V150
इस साल पहले छह माह में भारत के टॉप 10 यूट्यूब एड्स की लिस्ट इस प्रकार है:
बजाज ऑटो – Bajaj V- The Invincible
व्यू संख्या – 36 लाख
अमेजन इंडिया – #Apni Dukaan
व्यू संख्या – 28 लाख
मेक माय ट्रिप – #BefikarBookKar
व्यू संख्या – 25 लाख
रॉयल चैलेंज स्पोर्ट्स ड्रिंक – Fan Anthem #PlayBold India
व्यू संख्या – 24 लाख
हिताची होम – #Nothing Dirty ft. Badshah
व्यू संख्या – 15 लाख
स्टार स्पोर्ट्स – Mauka Mauka
व्यू संख्या – 15 लाख
कोका कोला – Coca Cola Supermarket
व्यू संख्या – 14 लाख
पेप्सी – Pepsi thi jeet gaya
व्यू संख्या – 13 लाख
एरियल इंडिया – #Share The Load
व्यू संख्या – 13 लाख
सैमसंग – Samsung Galaxy S7 and S7 Edge
व्यू संख्या – 11 लाख