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High-growth Trajectory: भारत में तेजी से विकसित हो रही है एप इंडस्‍ट्री, मोबाइल यूजर्स बढ़ने से और बढ़ेगा आकार

भारत में मोबाइल एप इंडस्‍ट्री की विकास रफ्तार बहुत तेज है और जैसे-जैसे मोबाइल यूजर्स की संख्‍या बढ़ेगी, वैसे-वैसे इस इंडस्‍ट्री का आकार भी बढ़ता जाएगा।

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नई दिल्‍ली। भारत में मोबाइल एप इंडस्‍ट्री की विकास रफ्तार बहुत तेज है और जैसे-जैसे देश में मोबाइल यूजर्स की संख्‍या बढ़ेगी, वैसे-वैसे इस इंडस्‍ट्री का आकार भी बढ़ता जाएगा। आईएएमएआई द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक मोबाइल इंटरनेट के मामले में भारत दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय देश है। दिसंबर 2015 तक यहां 30 करोड़ मोबाइल इंटरनेट यूजर्स थे और 2016 के अंत तक यह संख्‍या दोगुना होने की उम्‍मीद की जा रही है। अलीबाबा की 9एप्‍स द्वारा जारी एक अन्‍य रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में एप इंडस्‍ट्री के विस्‍तार के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं, क्‍योंकि भारत में एक औसत यूजर अपने मोबाइल में 32 से जयादा एप्‍स इंस्‍टॉल नहीं करता है, जो विकसित देशों की तुलना में बहुत कम है।

रिपोर्ट में यह अनुमान जताया गया है कि भारत में मोबाइल एप्‍स के उपयोग में बहुत अधिक तेजी आएगी, क्‍योंकि यूटीलिटी और ई-गवर्नेंस से जुड़ी कई एप्‍स रोज आ रही हैं। उदाहरण के लिए अब आप अपने मोबाइल की मदद से ग्रोसरी की शॉपिंग, कैब की बुकिंग और कपड़े भी ऑनलाइन खरीद सकते हैं। अधिकांश मर्चेंट्स भी देश के बहुत बड़े मोबाइल यूजर्स तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए मोबाइल रूट को अपना रहे हैं। 2015 में तकरीबन 9 अरब से अधिक यूजर्स ने एप्‍स डाउनलोड की, जिसमें से तकरीबन 51 फीसदी लोग 18 से 24 साल के थे। एप्‍स डाउनलोड करने वालों में वरिष्‍ठ नागरिकों की संख्‍या 0.6 फीसदी थी।

भारत में एप मार्केट की तेज है ग्रोथ

भारतीय मोबाइल यूजर्स ने 2015 में कुल मिलाकर 9 अरब एप्‍स को डाउनलोड किया है, जो कि पिछले साल की तुलना में 5 गुना ज्‍यादा है। 2014 में यहां कुल 1.56 अरब एप डाउनलोड किए गए थे। जहां तक एप पर खर्च की बात है तो भारतीयों ने 2015 में एप पर 24 करोड़ डॉलर की राशि खर्च की, जो कि 2014 में यह खर्च 14 करोड़ डॉलर था।

भारत में सबसे लोकप्रिय एप्‍स

व्‍हाट्सऐप, फेसबुक, इंस्‍टाग्राम और यूसी ब्राउजर 2015 की टॉप थ्री एप्‍स हैं, वहीं फ्लिपकार्ट, स्‍नैपडील, अमेजन और पेटीएम इस साल भी सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय ई-कॉमर्स एप बनी रही। डेली डाउनलोड होने वाली एप्‍स में 17 फीसदी हिस्‍सा अभी भी गेम्‍स का है। गेम्‍स में कार रेसिंग और एक्‍शन गेम्‍स सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय हैं। भारत एशिया का सबसे तेजी से विकसित हाता मोबाइल गेमिंग मार्केट है। 2018 तक इस सेगमेंट का रेवेन्‍यू 1 अरब डॉलर को पार करने का अनुमान है।

पुरुष सबसे आगे

एप डाउनलोड में पुरुषों का दबदबा है। भारत में कुल मोबाइल यूजर्स में केवल 20 फीसदी महिलाएं हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि निकट भविष्‍य में भी एप डाउनलोड के मामले में भी पुरुष ही आगे रहेंगे, क्‍योंकि यहां पुरुष और महिला यूजर्स के बीच काफी अंतर है। जहां तक एप यूजर्स की उम्र का सवाल है 25 साल से कम उम्र के लोग एप डाउनलोड के मामले में सबसे आगे हैं। 66 फीसदी एप यूजर्स इस श्रेणी में आते हैं।

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