नई दिल्ली। एक सर्वेक्षण के अनुसार वाहनों की बिक्री के बाद की सेवाओं को लेकर ग्राहकों की संतुष्टि (कस्टमर सैटिस्फैक्शन) के लिहाज से हुंडई मोटर इंडिया पहले स्थान पर रही है। वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म जेडी पावर ने अपने सालाना सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष निकाला है। इस अध्ययन जेडी पावर 2017 इंडिया कस्टमर सर्विस इंडेक्स के अनुसार हुंडई 923 अंक के साथ ग्राहक सेवा संतुष्टि में अव्वल रही है।
दक्षिण कोरिया की यह वाहन कंपनी पहली बार भारत में इस रैंकिंग में पहले स्थान पर आई है। वहीं 893 अंक के साथ मारुति सुजुकी इंडिया व टाटा मोटर्स को दूसरा स्थान मिला है। सूची में इसके बाद क्रमश: महिंद्रा व निसान है।
जेडी पावर के निदेशक कौस्तुव राय ने एक बयान में कहा है कि,
भारत में ग्राहक संतुष्टि के लिहाज से सेवाओं की गुणवत्ता प्रमुख तत्व बनी हुई है। सेवाओं के साथ साथ ग्राहकों के साथ बेहतर संवाद में सफल रहने वाली कंपनियों को ग्राहक संतुष्टि के लिहाज से अच्छे अंक मिलने की उम्मीद रहती है।
हुंडई मोटर इंडिया के सीईओ वाईके कू ने इस सर्वेक्षण के परिणाम को कंपनी के गुणवत्तापरक उत्पादों की पुष्टि करने वाला उदाहरण करार दिया है। उन्होंने कहा है कि यह श्रेष्ठ गुणवत्ता वाली सेवाओं के जरिए ग्राहक संतुष्टि की दिशा में काम करने के कंपनी के प्रयासों को भी रेखांकित करता है।
जेडी पावर यह अध्ययन 21 साल से कर रही है। इसमें नए वाहनों के मालिकों के बिक्री बाद सेवा की गुणवत्ता से संतुष्टि को आंका जाता है।
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