EPFO News: नहीं आया है पीएफ के ब्याज का पैसा तो यहां करें शिकायत, जानिए तरीका
आप इन आसान तरीकों से पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने के साथ ही यदि पीएफ ब्याज का पैसा न आया हो तो शिकायत भी कर सकते हैं।
नई दिल्ली। सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंध करने वाले निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने 6 करोड़ से अधिक अंशधारकों के पीएफ अकाउंट (PF Account) में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) पर 8.5 फीसदी की दर से ब्याज डालना शुरू कर दिया है। आपके खाते में ब्याज का पैसा आया है या नहीं इस बारे में आप घर बैठे मोबाइल से पता लगा सकते हैं। आप इन आसान तरीकों से पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने के साथ ही यदि पीएफ ब्याज का पैसा न आया हो तो यहां शिकायत भी कर सकते हैं।
ऐसे करें ईपीएफ अकाउंट से जुड़ी शिकायत
- सबसे पहले आप www.epfigms.gov.in वेबसाइट पर जाएं और शिकायत दर्ज करने के लिए 'Register Grievance' पर क्लिक करें।
- आपको एक नया पेज खुला दिखाई देगा। आपको पीएफ मेंबर, ईपीएफ पेंशनर, एंप्लॉयर आदि में से वह स्टेटस चुनना होगा, जिसमें शिकायत दर्ज करानी है।
- पीएफ अकाउंट से जुड़ी शिकायत दर्ज कराने के लिए स्टेटस के तौर पर 'पीएफ मेंबर' चुनना होगा। अपना यूएएन और सिक्योरिटी कोड डालें।
- जानकारी डालने के बाद आपको 'गेट डिटेल्स' पर क्लिक करना होगा। अब आपके यूएएन से लिंक्ड आपकी व्यक्तिगत जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
- अब 'Get OTP' पर क्लिक करें। आपने जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दी है OTP उसी पर आएगा।
- ओटीपी डालकर सबमिट पर क्लिक करें। ओटीपी के वेरिफिकेशन के बाद आपको पर्सनल डिटेल्ड डालने के लिए कहा जाएगा।
- आपको उस पीएफ नंबर पर क्लिक करना होगा, जिसके संबंध में शिकायत दर्ज करवानी है।
- अब एक पॉप-अप आएगा। यहां आपको वह विकल्प चुनना होगा जिससे आपकी शिकायत संबंधित है- PF कार्यालय, नियोक्ता, कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा (EDLI) योजना या पूर्व-पेंशन।
- डिटेल और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।
- आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। इसके बाद शिकायत का रजिस्ट्रेशन नंबर आपके मोबाइल नंबर या ईमेल-आईडी पर आ जाएगा।
- इसके अलावा EPFO के ट्विटर हैंडल @socialepfo पर भी आप शिकायत या क्वेरी डाल सकते हैं।
ऐसे चेक करें शिकायत का स्टेटस
- EPFO को शिकायत दर्ज करने के बाद आप उसका स्टेटस भी ट्रैक कर सकते हैं, इसके लिए https://epfigms.gov.in/ पर जाएं।
- इसके बाद ‘व्यू स्टेटस’ विकल्प को चुनें।
- कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी और सिक्योरिटी कोड दर्ज कर सबमिट करें।
- अब कंप्यूटर स्क्रीन पर शिकायत का स्टेटस दिखने लगेगा। यह भी शो होगा कि ईपीएफओ का कौन सा क्षेत्रीय कार्यालय आपकी शिकायत पर काम कर रहा है और अधिकारी का भी नाम आएगा। अगर क्षेत्रीय ईपीएफओ के कार्यालय से संपर्क करना चाहते हैं, तो स्क्रीन पर ईमेल एड्रेस और फोन नंबर डिस्प्ले किया जाएगा।
इन WhatsApp नंबरों पर करें शिकायत
EPFO की WhatsApp हेल्पलाइन सर्विस के जरिए PF अकाउंट होल्डर ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ सीधे बात कर सकते हैं। अब ईपीएफओ के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालयों में WhatsApp हेल्पलाइन सेवा शुरू की गई है। शिकायतकर्ता अपने संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर WhatsApp संदेश के माध्यम से ईपीएफओ सेवाओं से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
ईपीएफओ वेबसाइट से ऐसे करें पीएफ बैलेंस चेक
- सबसे पहले Epfindia.gov.in पर लॉग इन करें।
- अपना यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालें।
- ई-पासबुक पर क्लिक करें।
- सभी डिटेल्स दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
- मेंबर आई.डी. ओपन करें।
- अब आप अपना टोटल ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं।
SMS के जरिए चेक करें पीएफ बैलेंस
आप SMS के जरिए भी अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर भेजना होगा। यह जानकारी आप हिंदी सहित कई अन्य भाषाओं में भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको EPFOHO UAN के बाद भाषा का तीन अक्षरों वाला कोड लिखना होगा। उदाहरण के लिए अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करें।
MISSED Call के जरिए EPF बैलेंस चेक करें- अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. इसके बाद ईपीएफओ से एक संदेश मिलेगा जिसमें आपके पीएफ खाते की डीटेल आपको मिल जाएगी.
UMANG App के जरिए ऐसे चेक करें EPF बैलेंस
- UMANG ऐप खोलें, फिर EPFO पर क्लिक करें।
- कर्मचारी केंद्र सेवा (Employee Centric Services) पर क्लिक करें।
- पासबुक विकल्प पर क्लिक करें।
- अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें।
- इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा।
- अब आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।
क्लेम की प्रोसेसिंग का टाइम 20 दिन
ईपीएफओ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, ‘ईपीएफओ अभी कोविड-19 एडवांस का प्राथमिकता से निपटारा कर रहा है। दूसरे क्लेम की प्रोसेसिंग का टाइम 20 दिन है। कृपया हमारे साथ बने रहें क्योंकि हम आपकी सभी दिक्कतों को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’ यानि अगर आपको रिक्वेस्ट डाले हुए 20 दिन नहीं हुए हैं तो आपको कुछ दिन तक इंतजार करना होगा। इसके बाद आपके क्लेम की पूरी प्रोसेस होगी।
अगर पैसे ना आए तो क्या करें?
अगर फिर भी आपका प्रोसेस पूरा नहीं हो रहा है तो आप आधिकारिक वेबसाइट https://epfigms.gov.in/ पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। ईपीएफओ के अनुसार, आप इस पोर्टल पर विस्तार से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन रिटायरमेंट के पहले शादी, मेडिकल इमरजेंसी, शिक्षा आदि के लिए प्रोविडेंट फंड का कुछ हिस्सा निकालने की अनुमति देता है। ईपीएफओ की प्रोविडेंट फंड की निकासी के लिए ऑनलाइन सुविधा मौजूद है।