नई दिल्ली। देश के उपभोक्ता Google को सबसे अधिक प्रामाणिक ब्रांड के रूप में देखते हैं। हालांकि, वैश्विक स्तर पर इस सूची में अमेजन डॉट कॉम सबसे आगे है। एक नए सर्वेक्षण से यह जानकारी सामने आई है। भारत में Google के बाद माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन डॉट कॉम, मारुति सुजुकी और एप्पल को सबसे प्रामाणिक माना जाता है। वैश्विक कम्युनिकेशन एजेंसी कॉन एंड वोल्फ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डोना इंपेराटो ने बताया कि उपभोक्ता आज उन कंपनियों से खरीदना चाहते हैं जो उनके साथ वास्तविक तरीके से जुड़ते हैं। हमारा शोध उन ब्रांडों के बीच एक कड़ी दिखाता है जो व्यावहारिक संवाद करते हैं और जिनमें ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने की क्षमता होती है, और इससे उनका व्यवसाय मजबूत होता है।
यह भी पढ़ें : इस दिवाली ऑनलाइन शॉपिंग और ई-गिफ्ट्स की धूम, स्मार्टफोन का जमकर सहारा ले रहे हैं लोग
कॉन एंड वोल्फ द्वारा किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, दुनिया भर में एप्पल प्रामाणिकता की दौड़ में अमेजन के बाद दूसरे नंबर पर है। प्रामाणिक ब्रांड अध्ययन 2017 की रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक प्रामाणिकता सूचकांक में क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट, Google और पेपाल को रखा गया है और ये सभी प्रौद्योगिकी से जुड़ी कंपनियां हैं।
यह भी पढ़ें : Forbes billionaires List : US के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 92 रैंक फिसले, जुकरबर्ग की संपत्ति में हुआ इजाफा
इस अध्ययन के निष्कर्षों के मुताबिक, भारत में 67 फीसदी उपभोक्ताओं ने उस ब्रांड में खरीद की रुचि जाहिर की, जिसे वे प्रामाणिक मानते हैं। कॉटन एंड वोल्फ में एशिया प्रशांत क्षेत्र के अध्यक्ष मैट स्टैफोर्ड ने बताया कि ब्रांड जो प्रामाणिकता से व्यवहार करते हैं और संवाद करते हैं, वे ग्राहकों के साथ बेहतर संबंध बनाएंगे और बेहतर अनुभव प्रदान करेंगे। स्टैफोर्ड ने कहा कि हमारे शोध से पता चलता है कि भारत के ब्रांडों को अपनी ऑफरिंग और बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए प्रामाणिकता के तीन कारकों- विश्वसनीयता, सम्मान और वास्तविकता पर ध्यान देने की जरूरत है।
Latest Business News