नई दिल्ली। उभरते बाजारों में मुफ्त डाटा की सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनी जाना ने गुरुवार को एमसेंट ब्राउजर लॉन्च किया। कंपनी का लक्ष्य इसके माध्यम से करोड़ों लोगों को मुफ्त इंटरनेट की सुविधा प्रदान करना है। जाना भारत में मार्च में अपना एमसेंट ब्राउजर लॉन्च कर रही है। इस ब्राउजर को इंस्टॉल करने वालों को फ्री इंटरनेट सर्विस मिलेगी।
जाना के सहसंस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नाथन ईगल ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हमारा लक्ष्य एक अरब लोगों के लिए मुफ्त इंटरनेट मुहैया करवाना है। हम उन्हें मुफ्त इंटरनेट मुहैया करा कर गुणवत्तापूर्ण अनुभव प्रदान करेंगे। एमसेंट ब्राउजर की मदद से यूजर्स डाटा की लागत की चिंता के बगैर रोजाना इंटरनेट सर्फिग कर सकेंगे।”
- एमसेंट ब्राउजर का विज्ञापन प्रायोजित मॉडल उभरते बाजारों में एंड्रायड उपभोक्ताओं को 70 एमबी मुफ्त ऑनलाइन सामग्री मुहैया कराएगा।
- इस प्लेटफॉर्म पर जितने ज्यादा विज्ञापनदाताओं को जोड़ा जाएगा डाटा की सीमा भी उतनी ही बढ़ेगी।
- शुरुआती चरण में उपभोक्ताओं को 10 एमबी डाटा प्रतिदिन यानी 70 एमबी डाटा प्रति सप्ताह दिए जाएंगे।
- कंपनी का लक्ष्य उभरते बाजारों वाले देशों में एक अरब लोगों तक इंटरनेट पहुंचाना है।
इंटरनेट समावेशन में भारत 36वें स्थान पर: रिपोर्ट
- इंटरनेट समावेशन के लिहाज से भारत को 75 देशों में 36वें स्थान पर रखा गया है।
- फेसबुक-इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट (ईआईयू) की रिपोर्ट के अनुसार भारत को उपलब्धता, वहनीयता व पहुंच की नीतियों के हिसाब से 36वां स्थान दिया गया है।
- इस सूची में शीर्ष देशों में सिंगापुर, स्वीडन, अमेरिका, ब्रिटेन व जापान है।
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