A
Hindi News पैसा बिज़नेस Coming Soon: Flipkart की तीसरी बिग बिलियन सेल अक्टूबर 6 से होगी शुरु

Coming Soon: Flipkart की तीसरी बिग बिलियन सेल अक्टूबर 6 से होगी शुरु

देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट Flipkart इस साल अक्टूबर में अपनी तीसरी बिग बिलियन डे सेल का आयोजन करने वाली है।

Coming Soon: Flipkart की तीसरी बिग बिलियन सेल अक्टूबर 6 से होगी शुरु- India TV Paisa Coming Soon: Flipkart की तीसरी बिग बिलियन सेल अक्टूबर 6 से होगी शुरु

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट (Flipkart) इस साल अक्टूबर में अपनी तीसरी बिग बिलियन डे सेल का आयोजन करने वाली है। सरकार की ओर से मार्च में लागू किए गए नए नियमों के बाद ऐसा लग रहा था कि शायद कंपनी बड़े डिस्काउंट वाली सेल का कोई आयोजन नहीं करेगी। लेकिन बीते हफ्ते मीडिया रिपोर्ट्स में बिग बिलियन डे पर बढ़ी सुगबुगाहट के बाद ऐसा लग रहा है कि फ्लिपकार्ट इस सेल का आयोजन करेगी।

कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है कि न सिर्फ फ्लिपकार्ट सेल का आयोजन करेगी बल्कि ग्राहकों के लिए कई आकर्षक ऑफर भी पेश करेगी। इस बार कंपनी नई पॉलिसी के तहत बाय नाउ पे लेटर जैसे स्कीम लाएगी। साथ ही कंपनी की कोशिश सभी ऑर्डर्स और डिलिवरी पर नियंत्रण पाना है। यह सेल पूरे अक्टूबर इंस्टॉलमेंट्स में चलेगी ताकि कस्टमर्स को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराई जा सके।

फ्लिपकार्ट अपनी सप्लाई को बढ़ाना चाहती है और सुनिश्चित करना चाहती है कि वह ग्राहकों को भारी डिस्काउंट के साथ लेटेस्ट प्रोडक्ट्स उपलब्ध कर सके। नए क्रेडिट ऑप्शन की मदद से ग्राहक सामान को क्रेडिट पर खरीद सकते हैं। इसके लिए फिलहाल कई फाइनेंसर्स से बात चल रही है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बिग बिलियन डे 15-16 अक्टूबर पर आयोजित किया जाने वाला था, लेकिन कंपनी ने इसका आयोजन एक हफ्ते पहले ही कर रही है। माना जा रहा है कि फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन और बिन्नी बंसल अक्टूबर6 (610) लकी मानते हैं।

इस साल की बिग बिलियन डे की प्लानिंग टाइगर ग्लोबल की मैनेजिंग डायरेक्टर कल्यान कृष्णामूर्ति के हाथों में है। टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट फ्लिपकार्ट का शेयरहोल्डर है। कंपनी के सीएफओ ने फिर से ज्वाइन किया है ताकि इस सेल को पिछली सेल की तुलना में ज्यादा सफल बनाया जा सके। कंपनी के लिए यह सेल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उसके कई कस्टमर्स अमेजन की ओर आकर्षक हो गए हैं।

इस बार भारी डिस्काफंट्स हैं, बड़े क्रेडिट ऑप्शन है और सेल लंबे समय के लिए है। फ्लिपकार्ट की पहली बिग बिलियन डे सेल अक्टूबर वर्ष 2014 में आयोजित हुई थी। इसमें कंपनी ने 100 मिलियन कमाए थे। इससे अगले वर्ष की सेल में कंपनी ने 300 मिलियन डॉलर की सेल की थी। इस वर्ष कंपनी पहले से ज्यादा सेल की उम्मीद कर रही है।

इंटरनेट कंस्लटिंग फर्म रेडसीयर के इंगेजमेंट मैनेजर मृगांक गुटगुटिया का कहना है कि पिछले साल के त्यौहार के सीजन में फ्लिपकार्ट अकेला मार्केट लीडर था, लेकिन अब अमेजन ने स्नैपडील को पीछे छोड़ फ्लिपकार्ट के करीब आ गया है। यह त्यौहार का सीजन इस बात को स्पष्ट कर देगा कि असल में मार्केट लीडर कौन है।

फ्लिपकार्ट की प्रतिस्पर्धी कंपनियों ने अपनी सेल प्रोमोशऩ स्ट्रैटेजी का पुनर्निमार्ण कर दिया है। पेटीएम भी अपना ऑनलाइन रिटेल बिजनेस फिर से चालू करने वाला है। अमेजन भी ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कई बदलाव लाने का विचार कर रही है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सबसे ज्यादा ग्राहक का ध्यान अपनी ओर करने में सफल होता है।

यह भी पढ़ें- अब ईकॉमर्स कंपनी बेचेगी फ्लाइट और बस का टिकट, देश में पहली बार स्‍नैपडील ने शुरू की सर्विस

यह भी पढ़ें- ई-कॉमर्स कंपनियों में ईद के मौके पर शुरू की सेल, हजारों प्रोडक्‍ट पर मिल रहा है हैवी डिस्‍काउंट

Latest Business News