नयी दिल्ली। सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ बढ़ती शिकायतों के निपटान की प्रणाली को मजबूत बनाने का फैसला किया है और इन कंपनियों को आगाह किया है कि अगर वे ग्राहकों की शिकायतों पर ध्यान नहीं देंगी तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सरकार का कहना है कि फ्लिपकार्ट, श्याओमी, ओएलएक्स व बुकमाइऑफर सहित 46 ई-कॉमर्स उन ईमेल का जवाब नहीं दे रही हैं जो कि उन्हें ग्राहकों की शिकायतों के निपटान के बारे में भेजे जाते हैं।
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वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन ने यहां इस मुद्दे को उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान के समक्ष उठाया। इसके बाद इस बारे में उक्त फैसला किया गया। बैठक के बाद पासवान ने बताया कि वाणिज्य मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय को ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ अनेक शिकायतें मिल रही हैं। हमने इन शिकायतों के निपटान के तौर तरीकों पर चर्चा की। हमने ई कामर्स से जुड़ी शिकायतों पर संयुक्त रूप से ध्यान देने का फैसला किया।
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उन्होंने कहा कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय को भी इस तरह की शिकायतें मिली हैं और वह खराब गुणवत्ता वाले उत्पाद या सेवाएं देने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह की शिकायतों से निपटने में बेहतर तालमेल के लिए दोनों मंत्रालयों के संयुक्त सचिव स्तरीय अधिकारियों का एक अलग प्रकोष्ठ बनाया जाएगा।
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