नई दिल्ली। घरेलू उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड बोट लाइफस्टाइल (boAt Lifestyle) ने प्रस्तावित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के जरिये 3000-3500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। बोट द्वारा अगले कुछ महीनों में रेड हियरिंग प्रोस्पेक्ट्स (डीआरएचपी) दाखिल करने की संभावना है और कंपनी का आईपीाअे 2022 की शुरुआत में आ सकता है।
सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक ब्रांड BoAt बाजार से पैसे जुटाने और अपनी कुछ निवेशकों को एक्सजिट रूट देने के लिए आईपीओ लाने की तैयारी में है। गौरतलब है कि BoAt भारत की ईयर वियर और वियरेबल कैटेगरी की टॉप सेलर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है। मिली जानकारी के मुताबिक इस आईपीओ के लिए कंपनी अपना वैल्यूएशन 1.5 अरब डॉलर या करीब 11 हजार करोड़ रुपये रखना चाहती है। यह आईपीओ अगले साल यानी 2022 में मार्च-जून की अवधि में आ सकता है।
BoAt मुंबई स्थित कंपनी है। BoAt ब्रांड का मालिकाना हक मुंबई स्थिति Imagine Marketing Pvt. Ltd के पास है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी इस आईपीओ के लिए इन्वेस्टमेंट बैकरों के साथ बातचीत के शुरुआती दौर में है। इस आईपीओ में फ्रेश इश्यू के साथ ही कुछ संस्थागत निवेशकों की तरफ से ऑफर फॉर सेल भी शामिल होगा।
अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी फर्म वारबर्ग पिनकस कंपनी में सबसे बड़ी निवेशक है, इसके पास 30 प्रतिशत हिस्सेदारी है। अन्य निवेशकों में फायरसाइड वेंचर्स और क्वालकॉम वेंचर्स हैं, जिनकी संयुक्त हिस्सेदारी 5 प्रतिशत से कम है। BoAt की स्थापना 2016 में समीर मेहता और अमन गुप्ता ने की थी। यह स्टार्टअप हेडफोन, ईयरफोन, वियरेबल्स, स्पीकर्स और चार्जर जैसे प्रोडेक्ट्स का निर्माण और बिक्री करती है। ईयर वियरेबल्स कैटेगरी में इसकी बाजार हिस्सेदारी 45.5 प्रतिशत है, जबकि वियरेबल वॉच कैटेगरी में इसकी बाजार हिस्सेदारी 26.9 प्रतिशत है।
कंपनी का मुकाबला जेबीएल, बोस, सैमसंग, रियलमी, वनप्लस और पीट्रोन जैसे ब्रांड्स के साथ है। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में वारबर्ग पिनकस से 750 करोड़ रुपये की राशि जुटाई है। वित्त वर्ष 2019-20 में बोट का राजस्व 700 करोड़ रुपये था।
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