A
Hindi News पैसा बिज़नेस ब्रेजा, बलेनो के बल पर मारुति की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 50 प्रतिशत के करीब

ब्रेजा, बलेनो के बल पर मारुति की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 50 प्रतिशत के करीब

कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया घरेलू कार बाजार में करीब आधी हिस्सेदारी प्राप्त करने के करीब पहुंच गई।

ब्रेजा, बलेनो के बल पर मारुति की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 50 प्रतिशत के करीब- India TV Paisa ब्रेजा, बलेनो के बल पर मारुति की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 50 प्रतिशत के करीब

नई दिल्ली। कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया घरेलू कार बाजार में करीब आधी हिस्सेदारी प्राप्त करने के करीब पहुंच गई। कंपनी वितारा ब्रेजा, बलेनो, सियाज और एस-क्रॉस जैसे प्रीमियम माडल के जरिए अप्रैल में कंपनी 48 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी पर काबिज होने में कामयाब रही।

एमएसआई के कार्यकारी निदेशक :विपणन एवं बिक्री: आर एस कलसी ने कहा, पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले नए माडलों से हमारी वृद्धि 17 प्रतिशत से अधिक रही।

उन्होंने कहा कि सियाज, बलेनो, वितारा ब्रेजा और एस क्रॉस की नई पेशकश वृद्धि की मुख्य प्रेरक रहीं।

कलसी ने कहा कि कंपनी के नए उत्पादों के साथ नए खंडों में प्रवेश से अतिरिक्त बिक्री बढ़ी जबकि कंपनी के स्थायी चार मॉडल – ऑल्टो, डीजायर, स्विफ्ट और वैगनआर – की बिक्री शीर्ष पर रही।

पिछले महीने चार प्रमुख मॉडल – वितारा ब्रेजा, बलेनो, सियाज और एस-क्रॉस – ने 25,603 इकाइयों की बिक्री हुई जो कंपनी द्वारा बेची गई कुल 1,00,709 इकाइयों का 25.42 प्रतिशत है।

अप्रैल में कंपनी के जिप्सी, अर्टिगा, एस-क्रॉस, वितारा ब्रेजा जैसे यूटिलिटी वाहनों की बिक्री 260 प्रतिशत बढ़कर 16,044 इकाई हो गई जो पिछले साल की इसी अवधि में 4,452 इकाई थी।

काम्पैक्ट सीडान खंड की बिक्री बलेनो के नेतृत्व में आठ प्रतिशत बढ़कर 45,700 इकाई हो गई। बलेनो ने 9,562 इकाइयों की बिक्री के साथ प्रतिद्वंद्वी कंपनी हुंदै की आई20 को पीछे छोड़ दिया।

यह भी पढ़े़ं- मारुति सुजुकी की बिक्री अप्रैल में 13 फीसदी बढ़ी, हुंडई की बिक्री में भी 5.7 फीसदी का इजाफा

यह भी पढ़े़ं- जापानी सड़कों पर दौड़ेगी भारत में बनी बलेनो, सुजुकी ने लॉन्‍च की मेड इन इंडिया कार

Latest Business News