A
Hindi News पैसा बिज़नेस श्रम मंत्री ने दिया शेयरों में EPFO का निवेश बढ़ाने का संकेत, ट्रेड यूनियन इस फैसले पर पहले ही दर्ज करा चुकी है विरोध

श्रम मंत्री ने दिया शेयरों में EPFO का निवेश बढ़ाने का संकेत, ट्रेड यूनियन इस फैसले पर पहले ही दर्ज करा चुकी है विरोध

श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) का एक्सचेंज ट्रेडेड कोषों में निवेश बढ़ाकर पांच फीसदी से अधिक करने का संकेत दिया है।

श्रम मंत्री ने दिया शेयरों में EPFO का निवेश बढ़ाने का संकेत, ट्रेड यूनियन फैसले पर दर्ज करा चुकी है विरोध- India TV Paisa श्रम मंत्री ने दिया शेयरों में EPFO का निवेश बढ़ाने का संकेत, ट्रेड यूनियन फैसले पर दर्ज करा चुकी है विरोध

नई दिल्ली। यूनियनों के विरोध और शेयर बाजार में निवेश पर नकारात्मक रिटर्न की परवाह नहीं करते हुए श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) का एक्सचेंज ट्रेडेड कोषों में निवेश चालू वित्त वर्ष से बढ़ाकर पांच फीसदी से अधिक करने का संकेत दिया है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि ईपीएफओ का निवेश बढ़ाकर कितना किया जाएगा। बीते वित्त वर्ष में ईपीएफओ ने अपनी पांच फीसदी निवेश योग्य जमा को एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में लगाया था।

दत्तात्रेय ने श्रम मंत्रालय द्वारा पिछले दो साल में की गई पहल की जानकारी देते हुए कहा, फिलहाल एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में यह पांच फीसदी है। दीर्घावधि में यह फायदे का सौदा है। हमें इसे इसी परिप्रेक्ष्य में देखना चाहिए। हम केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की बैठक में इस प्रस्ताव पर विचार करेंगे। मुझे विश्वास है कि यह पांच फीसदी से आगे जाएगा। सीबीटी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का निर्णय लेने वाला शीर्ष निकाय है। इसके प्रमुख श्रम मंत्री हैं।

यह भी पढ़ें- EPFO अगले महीने अपने सदस्यों के लिए लाएगा आवासीय योजना, 5 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेंगे सस्ते घर

ट्रेड यूनियनों ने EPFO का कोष शेयर बाजार में लगाने को लेकर पहले ही अपना विरोध दर्ज किया है। सीबीटी की पूर्व की बैठकों में यूनियनों ने इस पर आपत्ति का नोट दिया था। यूनियनों के विरोध पर मंत्री ने कहा, हम सीबीटी सदस्यों की बात सुनैंगे। वे इस पर बात करेंगे। लेकिन अंतिम फैसला श्रम मंत्रालय का होगा। मैं सीबीटी का चेयरमैन हूं। चेयरमैन की हैसियत से मैं फैसला करूंगा। श्रम सचिव शंकर अग्रवाल ने कहा कि पिछले साल अगस्त से ईपीएफओ ने ईटीएफ में 6,788 करोड़ रुपए का निवेश किया है, जिस पर 1.68 फीसदी का रिटर्न मिला है। ईपीएफओ के पूर्व के अनुमानों के अनुसार उसे 6 अगस्त, 2015 से 29 फरवरी, 2016 के दौरान ईटीएफ में 5,920 करोड़ रुपए के निवेश पर 9.54 फीसदी का नुकसान हुआ है। ईपीएफओ के इक्विटी निवेश विश्लेषण के अनुसार 2015-16 में उसके ईटीएफ में 5,920 करोड़ रुपए के निवेश का मूल्य 29 फरवरी, 2016 को 5,355 करोड़ रुपए रह गया था।

यह भी पढ़ें- EPFO अंशधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, नौकरी छूटने पर तीन साल तक मिल सकता है इंश्‍योरेंस कवर

Latest Business News