अलीबाबा की है ऑनलाइन किराना बाजार पर नजर, BigBasket में कर सकती है 3 करोड़ डॉलर का निवेश
इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक अलीबाबा ऑनलाइन ग्रॉसरी सेवा प्रदाता कंपनी बिगबास्केट (BigBaske) में 3 करोड़ डॉलर का निवेश कर सकती है।
नई दिल्ली। चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा की योजना भारत में तेजी से विकसित होते ऑनलाइन ग्रॉसरी बाजार पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने की है। इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक अलीबाबा ऑनलाइन ग्रॉसरी सेवा प्रदाता कंपनी बिगबास्केट (BigBaske) में 3 करोड़ डॉलर का निवेश कर सकती है।
इस सौदे की घोषणा अगले कुछ हफ्तों में होने की उम्मीद है। सूत्रों ने कहा कि इससे बिगबास्केट को अपनी प्रतिस्पर्धी ग्रोफर्स और ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन से टक्कर लेने में और मदद मिलेगी। सूत्रों ने अपनी पहचान जाहिर नहीं की है, क्योंकि दोनों कंपनियों के बीच बातचीत अभी निजी स्तर पर है।
बिगबास्केट और अलीबाबा ने भेजे गए ई-मेल का कोई जवाब नहीं दिया है। नवंबर में, चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) से बिगबास्केट में हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के लिए मंजूरी मांगी थी। बिगबास्केट में निवेश कर अलीबाबा भारत में अमेरिकी ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन के साथ और अधिक मजबूती से प्रतिस्पर्धा कर पाएगी।
अमेजन इंडिया को भारत सरकार पहले ही फूड रिटेल में उसके 5 करोड़ डॉलर वाले निवेश प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे चुकी है। वह अमेजन पैंट्री और अमेजन नाऊ के साथ अन्य सेगमेंट में अपने बिजनेस को बढ़ा रही है। बिगबास्केट का परिचालन बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, मुंबई, चेन्नई, दिल्ली-एनसीआर, अहमदाबाद, पटना, कोलकाता, जयपुर, विजयवाड़ा, इंदौर, पंजाब और लखनऊ में है।
कंपनी अबराज ग्रुप, बेससेमर वेंचर पार्टनर्स, ग्रोथस्टोरी, हेलॉयन वेंचर पार्टनर्स, आईएफसी और सैंड्स कैपिटल से 2 करोड़ डॉलर की राशि जुटा चुकी है। लोग अब दूध और ब्रेड भी ऑनलाइन खरीदने लगे हैं ऐसे में ऑनलाइन ग्रॉसरी बाजार के अगले कुछ सालों में तेज वृद्धि के साथ आगे बढ़ने की उम्मीद है। फ्रेंचाइजी इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन ग्रॉसरी बाजार 2018-19 तक 2.7 अरब रुपए का होने की उम्मीद है।