महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) ने हाल ही में दो नई इलेक्ट्रिक वाहन-बीई 6ई और एक्सईवी 9ई लॉन्च की है। ये दोनों इलेक्ट्रिक एसयूवी की डिलीवरी फरवरी 2025 से शुरू होगी। महिंद्रा की ओर से दमदार ईलेक्ट्रिक एसयूवी उतारी गई है। महिंद्रा का सीधा मुकाबला टाटा मोटर्स से होने जा रहा है। इस बीच लोगों के मन में यह सवाल था कि क्या महिंद्रा भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री किसी नए डीलरशिप के जरिये करेगी जैसा मारुति सुजुकी Arena और NEXA से करती है। मारुति अपनी प्रीमियम गाड़ियों की बिक्री नेक्सा के जरिये करती है। वहीं, टाटा मोटर्स ने ईवी मॉडल बेचने के लिए एक अलग बिक्री चैनल स्थापित किया है। हालांकि, इसका जवाब कंपनी की ओर से आ गया है। Mahindra ने कहा है कि वह अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री मौजूदा बिक्री नेटवर्क के जरिये ही करेगी।
एक जगह सभी गाड़ियों के विकल्प मिलेंगे
एमएंडएम के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि कंपनी ग्राहकों को एक जगह ही सभी विकल्प उपलब्ध कराना चाहता है। एमएंडएम के ऑटो और कृषि क्षेत्रों के कार्यकारी निदेशक तथा सीईओ राजेश जेजुरिकर ने कहा, हम बिक्री चैनल को एक जैसा इसलिए रखना चाहते हैं, ताकि ग्राहक को आईसीई (आंतरिक दहन इंजन वाली कारें) और ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) के बीच विकल्प मिल सके। वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या कंपनी अपने ईवी रेंज के लिए एक अलग बिक्री नेटवर्क स्थापित करने पर भी विचार करेगी।
डिलीवरी फरवरी से शुरू होगी
गौरतलब है कि टाटा मोटर्स ने ईवी मॉडल बेचने के लिए एक अलग बिक्री चैनल स्थापित किया है। नए पेश किए गए ईवी मॉडल- बीई 6ई और एक्सईवी 9ई की डिलीवरी अगले साल फरवरी-मार्च में शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी इस समय बाजार में एक इलेक्ट्रिक मॉडल - एक्सयूवी 400 बेचती है। ईवी के लिए अलग बिक्री नेटवर्क न होने के कारणों के बारे में विस्तार से बताते हुए, जेजुरिकर ने कहा, ''ग्राहकों को हमारे आउटलेट में आकर सभी उत्पाद देखने चाहिए, ताकि फिर वे चुन सकें, और कभी-कभी वे एक से अधिक (मॉडल) ले लेंगे। तो यह एक तरीका है, जिससे मांग बढ़ती है।'' उन्होंने कहा कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री और सेवा को संभालने के लिए बिक्री आउटलेट पर एक विशेष टीम बना रही है।
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