A
Hindi News पैसा ऑटो कहीं आपके कार का इंजन फेल तो नहीं हो रहा? ये हैं 5 वार्निंग साइन

कहीं आपके कार का इंजन फेल तो नहीं हो रहा? ये हैं 5 वार्निंग साइन

किसी भी कार के लिए उसके इंजन का ठीक रहना अतिआवश्यक होता है। अगर आप उसका ठीक से ध्यान नहीं रखते हैं तो गाड़ी खराब हो जाती है। यहां जानिए वो 5 वार्निंग कौन से हैं जो इस बात का संकेत देते हैं कि आपके इंजन में खराबी आ गई है।

These 5 indicators tell to service your car all you need to...- India TV Paisa Image Source : FILE These 5 indicators tell to service your car all you need to know here

कार को ठीक कंडीशन में रखना एक बड़ा टास्क होता है। किसी भी कार ओनर्स के लिए उसका मेंटेनेंस कराते रहना कई बार उन्हें परेशान करने लगता है। आज हम आपको उन 5 साइन के बारे में बताएंगे जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि कार का इंजन अब खराब होने वाला है।

इंजन लाइट चेक करें

इंजन लाइट जो आपकी गाड़ी को स्टार्ट करने के बाद आपके डैशबोर्ड पर दिखती है, अगर उसमें कोई बदलाव नजर आ रहा है तब आपको मैकेनिक के पास जाना चाहिए, क्योंकि वह इस बात का संकेत होता है कि आपके इंजन में ओवरहीटिंग जैसी समस्या आ गई है। यह इंजन को कमजोर बना सकता है।

कार स्टार्ट करने में समस्या

हर रोज जब आप कहीं बाहर जाने के लिए कार स्टार्ट करते हैं, तो उसे स्टार्ट होने में समस्या आती है या एक बार में गाड़ी स्टार्ट नहीं हो पाती है, तो यह इंजन से जुड़ी समस्या हो सकती है जैसे बैटरी खराब होना, टाइमिंग बेल्ट का टूटना, स्टार्टर या इग्निशन सिस्टम में समस्या उत्पन्न हो जाना। आपको तत्काल मैकेनिक से मिलकर कार की जांच करा लेनी चाहिए।

अचानक से चलते-चलते गाड़ी का रूक जाना

रुकना न केवल इंजन की समस्या का संकेत है, बल्कि यह आपको एक अनिश्चित स्थिति में भी डालने के लिए काफी है। खासकर तब अगर ड्राइव कर रहें हों तो। यदि आप गाड़ी की स्पीड  बढ़ाने की कोशिश करते हैं और उसी समय अचानक से गाड़ी रुक जाती है, तो यह आपको किसी बड़े हादसे का शिकार भी बना सकती है। जब ऐसी समस्या आपको अपनी कार में दिखने लगे तो तुरंत सर्विस सेंटर जाकर या किसी टेक्नीशियन से मिलकर गाड़ी की जांच करा लें।

कार में सुस्ती आ जाना

अगर आपकी कार खुरदरी चल रही है। यानी की रुक-रुक कर चल रही है, जैसे मानो कोई गाड़ी पीछे से धक्का दे रहा हो। यह स्पार्क प्लग में आई खराबी का संकेत होता है। यह एक वैक्यूम लीक या गंदे फ्यूल इंजेक्टर को भी इंडिकेट कर सकता है। ऐसे में आप एक मैकेनिक से मिल कर प्लग को साफ करा लें।

माइलेज में कमी

आपकी कार पहले 30-40 का माइलेज देती हो और धीरे-धीरे इसमें कमी आना दिखने लगे तो समझ लेना चाहिए कि गाड़ी के इंजन में खराबी आनी शुरू हो गई है और उसका इलाज सिर्फ मैकेनिक कर सकता है। अगर आप मैकेनिक के पास नहीं जाते हैं, तो आपको बार-बार पेट्रोल या गैस पंप पर जाना पड़ेगा। इसमें आपको अतिरिक्त पैसे भी खर्च करने पड़ जाएंगे। इसलिए आप इंजन की जांच करा लें।

Latest Business News