A
Hindi News पैसा ऑटो Tata Nexon CNG: सेगमेंट के 'बेस्ट फीचर्स' के साथ आएगी कार, जेब पर भी नहीं बढ़ेगा बोझ- जानें कब होगी लॉन्च

Tata Nexon CNG: सेगमेंट के 'बेस्ट फीचर्स' के साथ आएगी कार, जेब पर भी नहीं बढ़ेगा बोझ- जानें कब होगी लॉन्च

नेक्सॉन सीएनजी का डिजाइन स्टैंडर्ड मॉडल की तरह ही होगा और फ्यूल से जुड़े जरूरी बदलाव ही होंगे। इस गाड़ी को अलग पहचान देने के लिए कार पर आईसीएनजी की बैजिंग होगी। नेक्सॉन सीएनजी 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड 3-सिलेंडर इंजन के साथ पेश की जाएगी।

सेगमेंट की सबसे ताकतवर गाड़ियों में से एक होगी नेक्सॉन सीएनजी- India TV Paisa Image Source : TATA MOTORS सेगमेंट की सबसे ताकतवर गाड़ियों में से एक होगी नेक्सॉन सीएनजी

भारतीय पैसेंजर कार मार्केट में तेजी से हिस्सेदारी बढ़ा रही टाटा मोटर्स के पोर्टफोलियो का साइज बहुत जल्द बढ़ने वाला है। भारत की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स 2 सितंबर को कर्व का पेट्रोल और डीजल वर्जन लॉन्च करने वाली है। इसके बाद सितंबर में ही कंपनी नेक्सॉन का सीएनजी वर्जन लॉन्च करेगी। 

दो गियरबॉक्स ऑप्शन्स के साथ आ सकती है नेक्सॉन सीएनजी

नेक्सॉन सीएनजी दो गियरबॉक्स ऑप्शन्स के साथ आ सकती है। जिसमें एक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी शामिल है और ये भारत का पहली टर्बो-सीएनजी कार होगी। एक्सपर्ट्स को टाटा नेक्सॉन सीएनजी से काफी उम्मीदें हैं। उन्हें उम्मीद है कि टाटा की ये कार इस सेगमेंट की सबसे शक्तिशाली सीएनजी कारों में से एक होगी।

1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड 3-सिलेंडर इंजन से लैस होगी गाड़ी

नेक्सॉन सीएनजी का डिजाइन स्टैंडर्ड मॉडल की तरह ही होगा और फ्यूल से जुड़े जरूरी बदलाव ही होंगे। इस गाड़ी को अलग पहचान देने के लिए कार पर आईसीएनजी की बैजिंग होगी। नेक्सॉन सीएनजी 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड 3-सिलेंडर इंजन के साथ पेश की जाएगी। बताते चलें कि ये टिगॉर और टियागो के बाद सीएनजी-ऑटोमैटिक कॉम्बिनेशन के साथ ये टाटा की तीसरी कार होगी।

कितनी हो सकती है कीमत

टाटा की नेक्सॉन सीएनजी की शुरुआती कीमत 9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम कीमत) के आसपास हो सकती है। सीएनजी से चलने वाली इस कार को ट्विन 60-लीटर सीएनजी टैंक और 230 लीटर के बूट स्पेस के साथ पेश किया जाएगा। 

डायरेक्ट सीएनडी मोड पर भी स्टार्ट हो सकेगी कार

टाटा की नेक्सॉन सीएनजी एक सिंगल ECU होगी, जो बिना किसी देरी के सीएनजी से पेट्रोल मोड में शिफ्ट हो जाएगी। इतना ही नहीं, टाटा की इस सीएनजी कार नेक्सॉन को डायरेक्ट सीएनजी मोड पर भी स्टार्ट किया जा सकेगा। टाटा मोटर्स के अनुसार, नेक्सॉन NGV1 नोजल के साथ आएगी, जिससे इस कार में गैस भरने में बाकी गाड़ियों की तुलना में कम समय लगेगा।

Latest Business News