A
Hindi News पैसा ऑटो Revolt ने इलेक्ट्रिक बाइक RV1 और RV1+ पेश की, इस लॉन्चिंग पर नितिन गडकरी ने कह दी भारत के लिये बड़ी बात

Revolt ने इलेक्ट्रिक बाइक RV1 और RV1+ पेश की, इस लॉन्चिंग पर नितिन गडकरी ने कह दी भारत के लिये बड़ी बात

RV1 की एक्स-शोरूम कीमत 84,990 रुपये है। वहीं, RV1+ की एक्स-शोरूम कीमत 99,990 रुपये है। Revolt RV1 का मुकाबला Ola Roadster X से होगा। ओला इलेक्ट्रिक ने हाल ही में Roadster X लॉन्च की है।

रिवॉल्ट इलेक्ट्रिक...- India TV Paisa Image Source : FILE रिवॉल्ट इलेक्ट्रिक बाइक

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में मंगलवार को रिवोल्ट मोटर्स की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Revolt RV1 लॉन्च हुई। गडकरी ने इस मौके पर कहा कि भारत से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के निर्यात की काफी संभावनाएं हैं। खासकर उन बाजारों में जहां भारतीय मैन्युफैक्चरर्स पहले से ही पारंपरिक इंजन वाले बाइक बेच रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत में विनिर्मित मोटरसाइकिलों में से 50 प्रतिशत का निर्यात किया जाता है। बजाज ऑटो, हीरो मोटोकॉर्प और टीवीएस जैसी प्रमुख कंपनियों की अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बड़ी उपस्थिति है। मंत्री ने रिवोल्ट मोटर्स को पड़ोसी देशों के साथ-साथ अफ्रीका और लातिन अमेरिका में भी बाजार तलाशने को कहा।

श्रीलंका को निर्यात की योजना

रिवोल्ट मोटर्स की प्रमोटर कंपनी रतन इंडिया एंटरप्राइजेज की को-फाउंडर और चेयरपर्सन अंजलि रतन ने कहा कि कंपनी ने शुरुआत में श्रीलंका को निर्यात की योजना बनाई है। कंपनी नेपाल, अफ्रीका और लातिन अमेरिकी देशों में भी निर्यात के अवसर तलाश रही है। रिवोल्ट मोटर्स ने मंगलवार को अपनी कम्यूटर बाइक आरवी1 के दो वर्जन पेश किये। इसकी शुरूआती कीमत 84,990 रुपये और 99,990 रुपये है। अंजलि रतन ने बाद में एक बातचीत में कहा कि रिवोल्ट मोटर्स अगले पांच साल में हर साल एक उत्पाद पेश करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि कंपनी अगले एक से डेढ़ साल में बिक्री नेटवर्क की संख्या बढ़ाकर 500 करेगी, जो अभी 125 है। रतन ने कहा कि इस वित्त वर्ष के अंत तक कंपनी के डीलरशिप की संख्या बढ़कर 250 तक पहुंचने की उम्मीद है। 

क्या है RV1 की कीमत

Revolt RV1 को दो वेरिएंट में पेश किया गया है। ये RV1 और RV1+ हैं। इन्हें चार कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। RV1 की एक्स-शोरूम कीमत 84,990 रुपये है। वहीं, RV1+ की एक्स-शोरूम कीमत 99,990 रुपये है। Revolt RV1 का मुकाबला Ola Roadster X से होगा। ओला इलेक्ट्रिक ने हाल ही में Roadster X लॉन्च की है, जिसकी कीमत 74,999 रुपये से शुरू होती है। इस बाइक में 6-इंच डिजिटल एलसीडी डिस्प्ले दी गई है। साथ ही स्टाइलिश एलईडी हैडलाइट्स और टेल लाइट्स है। दोनों वेरिएंट में बिल्ट-इन चार्जर स्टोरेज है। डुअल डिस्क ब्रेक दिये गये है। बाइक में कई स्पीड मोड हैं, जिसमें से एक रिवर्स मोड दिया गया है। इससे पार्किंग में आसानी होगी। यह बाइक चौड़े टायर के साथ आ रही है।

Latest Business News