A
Hindi News पैसा ऑटो Mercedes-Benz EQS भारत में हुई लॉन्च, सिंगल चार्ज में 809 KM चलेगी, जानें कीमत और फीचर्स

Mercedes-Benz EQS भारत में हुई लॉन्च, सिंगल चार्ज में 809 KM चलेगी, जानें कीमत और फीचर्स

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 122 kWh बैटरी पैक मिलता है जो एक डुअल-मोटर सेटअप को पावर देता है। इससे 536 bhp की पावर और 858 Nm का पीक टॉर्क पैदा होता है।

Mercedes-Benz EQS- India TV Paisa Image Source : MERCEDES मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस

लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज ने भारत में अपने बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन शृंखला का विस्तार करते हुए सोमवार को स्थानीय स्तर पर निर्मित ईक्यूएस 580 मॉडल को पेश किया। अमेरिका के बाहर पहली बार भारत में सात सीटों वाले इस इलेक्ट्रिक एसयूवी मॉडल का उत्पादन शुरू हुआ है। ईक्यूएस 580 4मेटिक मॉडल कंपनी का ईक्यूएस सेडान कार के बाद दूसरा वाहन है जिसे मर्सिडीज के पुणे संयंत्र में स्थानीय रूप से बनाया गया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में एसयूवी में 122 kWh का बैटरी पैक मिलता है। कंपनी का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 809 किमी की दूरी तय करेगी। 

शोरूम कीमत 1.41 करोड़ रुपये 

मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संतोष अय्यर ने कहा कि यह भारत में हमारी छठी ईवी होगी और भारत में स्थानीय रूप से निर्मित होने वाली दूसरी कार होगी। हमें इस बात पर भी गर्व है कि भारत ईक्यूएस का स्थानीय रूप से निर्माण करने वाला अमेरिका के बाहर पहला बाजार बन गया है। अय्यर ने कहा कि स्थानीय उत्पादन ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत को कम रखने में मदद मिली है। ईक्यूएस एसयूवी 580 4मैटिक की शोरूम कीमत 1.41 करोड़ रुपये से शुरू होती है। कार विनिर्माता ने भारत में करीब 18 महीने पहले ईक्यूएस सेडान पेश की थी जिसकी वह अब तक 500 से अधिक इकाइयां बेच चुकी है।

टॉप स्पीड 210 किमी प्रति घंटा

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 122 kWh बैटरी पैक मिलता है जो एक डुअल-मोटर सेटअप को पावर देता है। इससे 536 bhp की पावर और 858 Nm का पीक टॉर्क पैदा होता है। यह एसयूवी 4.7 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 210 किमी प्रति घंटा है। फीचर्स की बात करें तो EQS एसयूवी में MBUX हाइपरस्क्रीन है, जिसमें एक बड़े सिंगल-पीस डिस्प्ले के साथ इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सेंट्रल टचस्क्रीन और पैसेंजर-साइड डिस्प्ले मिलते हैं। एसयूवी को बैठने की तीन रो के साथ पेश किया गया है। अन्य फीचर्स में बर्मेस्टर 3डी सराउंड साउंड सिस्टम, पावर्ड थाई सपोर्ट के साथ वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, इलेक्ट्रिक एडजेस्टेबल सेकेंड रो, रियर आर्मरेस्ट और रियर एक्सल स्टीयरिंग शामिल हैं।

Latest Business News