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Hindi News पैसा ऑटो Royal Bike: मैचो लुक वाली Bullet अब भी सब पर भारी, जावा-येजदी के आने के बाद भी जलवा कायम

Royal Bike: मैचो लुक वाली Bullet अब भी सब पर भारी, जावा-येजदी के आने के बाद भी जलवा कायम

देश में 70 और 80 के दशक में मैचो बाइक के बाजार में बुलट का मुकाबला राजदूत, जावा और येजदी जैसी बाइक्स से हुआ करता था।

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Highlights

  • मोटर साइकिलों के बाजार में रॉयल एन्फील्ड की बुलेट क्लासिक 350 का जलवा कई दशकों से कायम है
  • 70 और 80 के दशक में लट का मुकाबला राजदूत, जावा और येजदी जैसी बाइक्स से हुआ करता था
  • रॉयल एन्फील्ड ने 2021 में 5.5 लाख से अधिक बाइक बेचीं, जिसमें 350 सीसी की हिस्सेदारी 81 प्रतिशत है

मैचो और भारी-भरकम लुक वाली मोटर साइकिलों के बाजार में रॉयल एन्फील्ड की बुलेट क्लासिक 350 का जलवा कई दशकों से कायम है। अमेरिका या यूरोप जैसे दूसरे बाजारों में भले ही हार्ले ​डेविडसन और इंडियन जैसी कंपनियों छाई हों, लेकिन भारत में बुलेट अभी भी देशी विदेशी खिलाड़ियों से आगे हैं। 

देश में 70 और 80 के दशक में मैचो बाइक के बाजार में बुलट का मुकाबला राजदूत, जावा और येजदी जैसी बाइक्स से हुआ करता था। ये कंपनियां करीब 3 दशक के बाद एक बार फिर बाजार में आ गई हैं। लेकिन बुलेट क्लासिक 350 के सामने अभी भी ये बाइक्स कोई खास छाप नहीं छोड़ पा रही हैं। 

क्यों हिट है बुलेट 350

90 के दशक में हीरो, बजाज जैसी कंपनियों की 100 सीसी की बाइक्स ने भारत के मोटरसाइकिल बाजार में क्रांति ला दी थी। उस दौर में रॉयल एन्फील्ड की चमक भले ही थोड़ी फीकी पड़ी हो। लेकिन तब भी न तो रॉयल एन्फील्ड ने अपनी मैचो छवि से कोई समझौता किया और इसके ग्राहकों ने भी इसका साथ नहीं छोड़ा। हल्की बाइक से मुकाबला और युवाओं के बीच लोकप्रिय होने के लिए रॉयल एन्फील्ड ने बाइक का वजन कम करने से लेकर कई आधुनिक बदलाव किए। यही कारण है रॉयल एन्फील्ड ने 2021 में 5.5 लाख से अधिक बाइक बेचीं, जिसमें 350 सीसी की बाइक्स की हिस्सेदारी 81 प्रतिशत है। 

मैचो बाइक के बाजार के ये हैं बड़े खिलाड़ी 

बुलेट क्लासिक 350 

करीब 7 दशकों से देश की सड़कों पर राज करने वाली बुलेट क्लासिक 350 बाइक को कंपनी ने 2021 के सितंबर में नए बदलावों के साथ उतारा है। नया क्लासिक कंपनी के 'जे प्लेटफॉर्म' पर तैयार की गई है। इसमें SOHC, 349cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन का उपयोग किया गया है। यह बाइक 6,100rpm पर 20.2hp और 4,000rpm पर 27Nm का टॉर्क देती है। नयी क्लासिक की कीमत 1,84,374 रुपये (एक्स-शोरूम, चेन्नई) से शुरू है। 

येजडी 

येजदी की भारतीय सड़कों पर 25 साल बाद धमाकेदार एंट्री हो गई है। कंपनी ने दमदार इंजन, स्टाइलिश लुक और ड्यूल टोन कलर से लैस इसके तीन मॉडल पेश किए हैं। कंपनी ने भारतीय बाजार में उतारे गए येजदी मॉडल की कीमत 1.98 लाख रुपये से 2.09 लाख रुपये के बीच रखी है। येजडी के तीनों मॉडल में 344 सीसी का इंजन है। हालांकि, इसको तीनों मॉडल में जरूरत और स्टाइल के लिहाज से अलग-अलग तरह से ट्यून किया गया है। एडवेंचर वेरिएंट में यह 30.2 पीएस की पावर और 29.9 एनएम का टॉर्क देता है। स्क्रैम्बर में पावर 29.1 पीएस और टॉर्क 28.2 मिलता है। इसी तरह रोडस्टर में 29.7 पीएस की पावर और 29 एनएम का टॉर्क मिलता है।

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होंडा CB350

बुलेट 350 के मुकाबले में हीरो ने भी दो साल पहले अपनी बाइक हाईसेंस को लॉन्च किया है। यह बाइक काफी कुछ देखने में बुलेट जैसी दिखती है। लेनिक यह बाइक बाजार में कोई खास छाप नहीं छोड़ पाई है। इस बाइक की फिलहाल 7,152 यूनिट सेल हो रही हैं। इसमें 348cc, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन है जो 5,500rpm पर 21.1hp और 3,000rpm पर 30Nm टॉर्क देता है। दिलचस्प बात यह है कि होंडा ने CB350 को स्लिपर क्लच से भी लैस किया है। इसकी कीमत भारत में 1,92,604 रुपये से शुरू होती है। 

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बेनेली इम्पीरियल 400 

बनेली की ये बाइक बुलट के मुकाबले ज्यादा पावरफुल है। इसमें 374cc सिंगल-सिलेंडर, SOHC इंजन से 6,000rpm पर 21hp और 3,500rpm पर 29Nm टॉर्क पैदा होता है। यह भी एयर कूल्ड है और इसे फाइव-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

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जावा 42

जावा फोर्टी टू में 293cc में सबसे छोटा इंजन होने के बावजूद, यह 27.3hp पर उच्चतम शक्ति का आंकड़ा बनाता है। हालाँकि, टॉर्क अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में थोड़ा कम है, 27Nm पर। जावा इसका प्रबंधन करता है क्योंकि यह शॉर्ट-स्ट्रोक आर्किटेक्चर का उपयोग करता है और इसमें डीओएचसी और लिक्विड कूलिंग जैसी अधिक आधुनिक तकनीक है। इसके अतिरिक्त, यह यहाँ एकमात्र ऐसी बाइक है जिसमें 6-स्पीड गियरबॉक्स का उपयोग किया गया है।

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