A
Hindi News पैसा ऑटो त्योहारी सीजन से पहले मारुति, TATA और महिंद्रा लॉन्च करेंगी ये दमदार गाड़ियां, जानें कीमत से लेकर सबकुछ

त्योहारी सीजन से पहले मारुति, TATA और महिंद्रा लॉन्च करेंगी ये दमदार गाड़ियां, जानें कीमत से लेकर सबकुछ

महिंद्रा अगस्त 2024 के आसपास थार 5 डोर लॉन्च कर सकती है। इसे थार आर्मडा नाम दिया जा सकता है।

Upcoming cars - India TV Paisa Image Source : FILE आने वाली नई गाड़ियां

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए यह साल शानदार रहा है। एक महीने से भीषण गर्मी के कारण गाड़ियों की बिक्री जरूर प्रभावित हुई है लेकिन एक बार फिर से त्योहारी सीजन की तैयारी शुरू हो गई है। इस बार मानसून बेहतर रहने से त्योहारी सीजन में गाड़ियों की जबरदस्त बिक्री होने का अनुमान है। इसकी तैयारी ऑटो कंपनियों ने अभी से शुरू कर दी है। मारुति से लेकर महिंद्रा आने वाले महीनों में नई गाड़ियां लॉन्च करेंगी। आपको बता दें कि टाटा कर्व ईवी, न्यू जनरेशन डिजायर और थार अर्माडा इस साल के अंत में लॉन्च हो सकती है। वहीं, टाटा कर्व, किआ कार्निवल, महिंद्रा थार अर्माडा त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च होने की उम्मीद है। 

1 न्यू जनरेशन मारुति सुजुकी डिजायर

इंजन 1,197 सीसी
फ्यूल टाइप पेट्रोल
ट्रांसमिशन ऑटोमैटिक

मारुति सुजुकी इस साल के अंत में न्यू जनरेशन डिजायर सेडान लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मारुति सुजुकी डिजायर चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट हैचबैक पर आधारित होगी और इसके इंटीरियर में महत्वपूर्ण बदलाव होने की उम्मीद है। इसमें 360-डिग्री कैमरा और सिंगल-पैन सनरूफ देखने को मिल सकता है। नए डिज़ाइन के हेड और टेल लैंप के साथ-साथ नई फ्रंट ग्रिल भी होगी। डिजायर में 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर इंजन ही होगा जो वर्तमान में स्विफ्ट हैचबैक में है।

2 टाटा कर्व और कर्व ईवी

इंजन 1,198 सीसी
फ्यूल टाइप पेट्रोल
ट्रांसमिशन मैनुअल

टाटा कर्व और कर्व ईवी मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में आने वाली एंट्री हैं। हुंडई क्रेटा, होंडा एलिवेट और किआ सेल्टोस जैसी गाड़ियों को टक्कर देने वाली टाटा कर्व ईवी को पेट्रोल और डीजल वेरिएंट को त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। टाटा कर्व को 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पेश करेगी जो 125 बीएचपी का पावर देगी। कर्व ईवी को टाटा के जेन 2 एक्टिव ईवी आर्किटेक्चर पर बनाया जाएगा और उम्मीद है कि यह लगभग 450-500 किमी की रेंज प्रदान करेगी।

3 किआ कार्निवल

इंजन 2,199 cc
फ्यूल टाइप पेट्रोल
ट्रांसमिशन मैनुअल

किआ इस साल के अंत में कार्निवल MPV फेसलिफ्ट को वैश्विक स्तर पर लॉन्च करने के लिए तैयार है। हालांकि पिछले साल भारत में कार्निवल को बंद कर दिया गया था, लेकिन दक्षिण कोरियाई कार निर्माता को उम्मीद है कि वे इसे वापस लाएंगे क्योंकि उन्हें भारतीय सड़कों पर MPV का टेस्ट ड्राइव करते हुए देखा गया है।  2025 कार्निवल को 3.5-लीटर V6 GDI इंजन के साथ पेश किया जा सकता है जो 287 bhp पावर जनरेट करेगा। हालांकि, उम्मीद है कि यह इंजन भारत में नहीं आएगा। किआ वैश्विक बाजार में कार्निवल का एक नया हाइब्रिड वैरिएंट भी पेश कर रही है जो 54 kWh की बैटरी से जुड़े 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन से 242 bhp का पावर जनरेट करेगा। 

4 महिंद्रा थार 5 डोर

इंजन 1,497 cc
फ्यूल टाइप पेट्रोल
ट्रांसमिशन ऑटोमैटिक

महिंद्रा अगस्त 2024 के आसपास थार 5 डोर लॉन्च कर सकती है। इसे थार आर्मडा नाम दिया जा सकता है। थार आर्मडा में व्हीलबेस को बढ़ाकर को अधिक सुविधाजनक पांच-दरवाजा बनाया जाएगा। नई महिंद्रा थार में फ्रंट और रियर एंड डिज़ाइन में बदलाव दिखेगा। साथ ही नई टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट भी मिलेगी। स्टील, अलॉय और डायमंड-कट व्हील्स के साथ-साथ एक्स्ट्रा ड्राइवर मोड मिलने की उम्मीद है। 

5 निसान एक्स-ट्रेल

इंजन 1,995 सीसी
फ्यूल टाइप पेट्रोल
ट्रांसमिशन मैनुअल

निसान ने घोषणा की है कि वे जुलाई 2024 में किसी समय भारतीय बाजार में एक्स-ट्रेल एसयूवी को उतारेगी। आठ साल बाद निसान भारत में कोई नई गाड़ी लॉन्च करेगी। नई एसयूवी एक्स-ट्रेल को पांच-सीटर और सात-सीटर दोनों के रूप में पेश किया जाएगा। एसयूवी में एक ईपावर ड्राइव सिस्टम है जो पेट्रोल इंजन के साथ 150 किलोवाट की फ्रंट इलेक्ट्रिक मोटर से भी चलेगी। एक्स-ट्रेल को दो इंजन विकल्पों के साथ आने की उम्मीद है: एक ईपावर हाइब्रिड जो 201 बीएचपी की शक्ति प्रदान करता है और एक ऑल-व्हील-ड्राइव वैरिएंट जो 211 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। 

Latest Business News