A
Hindi News पैसा ऑटो मास मार्केट के लिए अगले साल EV लॉन्च कर सकती है किआ, सीईओ ग्वांगू ली ने बताया कंपनी का प्लान

मास मार्केट के लिए अगले साल EV लॉन्च कर सकती है किआ, सीईओ ग्वांगू ली ने बताया कंपनी का प्लान

किआ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ ग्वांगू ली ने कहा कि कंपनी अगले साल व्यापक भारतीय बाजार के लिए एक इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने की योजना बना रही है। इसके साथ ही किआ की एसयूवी सेगमेंट में भी अपनी स्थिति मजबूत करने की योजना है।

भारतीय मार्केट को ध्यान में रखकर नए मॉडल लाने की प्लानिंग- India TV Paisa Image Source : KIA INDIA भारतीय मार्केट को ध्यान में रखकर नए मॉडल लाने की प्लानिंग

ऑटोमोबाइल कंपनी किआ इंडिया अगले साल व्यापक भारतीय बाजार (मास मार्केट) के लिए अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी। किआ इंडिया ने 2030 तक देश में कुल 4 लाख गाड़ियों की सालाना बिक्री का लक्ष्य रखा है। बताते चलें कि किआ इंडिया फिलहाल देश में ईवी-6 नाम की ईवी बेच रही है जिसकी कीमत 60.96 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी ने गुरुवार को एक और इलेक्ट्रिक कार ईवी9 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया, जिसकी कीमत 1.3 करोड़ रुपये है। ये दोनों ही इलेक्ट्रिक कार पूरी तरह से विदेश में निर्मित (CBU) हैं और इन्हें इंपोर्ट कर भारतीय बाजार में पेश किया गया है।

भारतीय मार्केट को ध्यान में रखकर नए मॉडल लाने की प्लानिंग

किआ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ ग्वांगू ली ने कहा कि कंपनी अगले साल व्यापक भारतीय बाजार के लिए एक इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने की योजना बना रही है। इसके साथ ही किआ की स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) सेगमेंट में भी अपनी स्थिति मजबूत करने की योजना है और कंपनी भारतीय मार्केट की डिमांड को ध्यान में रखते हुए नए मॉडल लाने के लिए विचार कर रही है। हालांकि, माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में उतरने की कंपनी की कोई योजना नहीं है। ली ने कहा कि कंपनी 2030 तक भारतीय बाजार में सालाना 4 लाख गाड़ियों की बिक्री का लक्ष्य हासिल करने की योजना बना रही है।

किआ के लिए तीसरा सबसे बड़ा मार्केट है भारत

किआ के लिए ग्लोबल लेवल पर सबसे बड़े बाजारों के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है। किआ इंडिया ने 1.3 करोड़ रुपये की कीमत वाली ईवी9 इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ 63.9 लाख रुपये की कार्निवल लिमोसिन भी भारतीय बाजार में लॉन्च की। इस मौके पर किआ इंडिया के सेल्स और मार्केटिंग हेड हरदीप सिंह बरार ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य मौजूदा कैलेंडर वर्ष में 2.5 लाख गाड़ियों की बिक्री करना है। त्योहारी बिक्री के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस बार बिक्री में उछाल देखने को मिलेगा। बरार ने कहा, ‘‘पिछले कुछ महीनों में हमें कुछ मंदी का सामना करना पड़ा था लेकिन त्योहारी बिक्री से इसकी भरपाई होने की उम्मीद है।’’ 

Latest Business News