A
Hindi News पैसा ऑटो हुंडई जल्द लॉन्च करेगी क्रेटा का ईवी वर्जन, EV मार्केट में हिस्सेदारी बढ़ाने की योजना

हुंडई जल्द लॉन्च करेगी क्रेटा का ईवी वर्जन, EV मार्केट में हिस्सेदारी बढ़ाने की योजना

सरकार की मजबूत पहलों के कारण 2030 तक भारत के ईवी खंड में जोरदार वृद्धि होने की उम्मीद है। इसलिए, हम भारत में चालू वित्त वर्ष में अपने क्रेटा ईवी सहित और प्रीमियम खंड में ईवी मॉडल लाने की योजना बना रहे हैं।

Creta- India TV Paisa Image Source : FILE क्रेटा

वाहन विनिर्माता हुंडई मोटर इंडिया ने बुधवार को कहा कि वह स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला के साथ व्यापक और प्रीमियम खंडों में पूर्ण इलेक्ट्रिक वाहन (EV) पेश करना चाहती है। कंपनी ने 27,870 करोड़ रुपये जुटाने के लिए 15 अक्टूबर को अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाने की घोषणा करते हुए कहा कि वह चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में क्रेटा ईवी को पेश करेगी, जबकि अगले कुछ वर्षों में चार अन्य ईवी पेश करने की योजना है।

ईवी सेगमेंट में जोरदार वृद्धि की उम्मीद 

एचएमआई के प्रबंध निदेशक उन्सू किम ने एक कार्यक्रम में कहा, ''भारत इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के शुरुआती चरण में है। हम देख रहे हैं कि सरकार की मजबूत पहलों के कारण 2030 तक भारत के ईवी खंड में जोरदार वृद्धि होने की उम्मीद है। इसलिए, हम भारत में चालू वित्त वर्ष में अपने क्रेटा ईवी सहित व्यापक और प्रीमियम खंड में पूर्ण ईवी मॉडल लाने की योजना बना रहे हैं।''

ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर में कर रही बड़ा निवेश 

 उन्होंने कहा कि कंपनी बैटरी पैक, इंजन और बैटरी सेल जैसी स्थानीयकृत आपूर्ति श्रृंखलाओं की तलाश भी करेगी। हुंडई ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में भी निवेश कर रही है। इस अवसर पर कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी तरुण गर्ग ने कहा कि एचएमआई की ईवी योजनाएं बहुत मजबूत हैं तथा क्रेटा ईवी के बाद इस खंड में तीन और मॉडल पेश किए जाएंगे। 

Latest Business News