A
Hindi News पैसा ऑटो सोना हो गया और महंगा, यहां जानें किस दायरे में चल रहा GOLD, ये है इंटरनेशनल मार्केट का हाल

सोना हो गया और महंगा, यहां जानें किस दायरे में चल रहा GOLD, ये है इंटरनेशनल मार्केट का हाल

सोने के बदले भाव ने अमेरिकी ट्रेजरी बाजार में मुनाफावसूली को बढ़ावा दिया है, जिसके चलते अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट आई है। इस वजह से निवेशक मुद्रा और बॉन्ड बाजारों से अपने फंड को दूसरी परिसंपत्तियों, खासतौर से सोने में लगा रहे हैं।

सोने के लिए सोच अभी भी पॉजिटिव दिख रहा है।- India TV Paisa Image Source : FILE सोने के लिए सोच अभी भी पॉजिटिव दिख रहा है।

सोने की कीमत में जोरदार खरीदारी देखी गई। अमेरिकी डॉलर की दरों और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट के बाद आज सुबह के सौदों में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अगस्त 2024 की समाप्ति के लिए सोने का वायदा अनुबंध ₹72,879 प्रति 10 ग्राम पर खुला। शुरुआती घंटी बजने के कुछ ही मिनटों के भीतर सोना 72,958 का इंट्राडे हाई छू लिया। अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो हाजिर सोने की कीमत 2,368 डॉलर प्रति औंस के आसपास है, जबकि कॉमेक्स सोने की कीमत 2,387 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस के आसपास है।

सोने के बदले भाव का है असर

सोने की कीमतों में वृद्धि आज सीधे तौर पर अमेरिकी डॉलर की दरों के कमजोर होने से जुड़ी है। लाइव मिंट की खबर के मुताबिक, यह एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम है, जो अमेरिकी डॉलर इंडेक्स के 104 के स्तर के करीब पहुंचने और विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर की कीमत के दो महीने के निचले स्तर पर पहुंचने से प्रेरित है। सोने के बदले भाव ने अमेरिकी ट्रेजरी बाजार में मुनाफावसूली को बढ़ावा दिया है, जिसके चलते अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट आई है। इसका परिणाम यह हुआ कि निवेशक मुद्रा और बॉन्ड बाजारों से अपने फंड को दूसरी परिसंपत्तियों, खासतौर से सोने में लगा रहे हैं।

अमेरिकी डॉलर की कीमत में गिरावट की वजह को लेकर गैर-कृषि पेरोल डेटा (एनएफपी) की अगुवाई में कमजोर एडीपी के बाद खरीदार आज अमेरिकी डॉलर को ठंडा कर रहे थे, जिससे सोने की कीमत में तेजी आई। यूएस फेड की तरफ  से ब्याज दरों में कटौती की भी चर्चा है। साल की दूसरी छमाही में संभावित फेड रेट में कटौती की ओर बढ़ते हुए सोने के लिए सोच अभी भी पॉजिटिव दिख रहा है।

किस दायरे में रहेगा सोना

जानकारों के मुताबिक, सोने की कीमतें 72,000 रुपये से 73,800 रुपये के दायरे में रह सकती हैं, क्योंकि निवेशक यूएस जॉब डेटा के रिलीज़ होने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। यह यूएस अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य का एक प्रमुख संकेतक है। सोने के बाज़ार पर शुक्रवार को जारी होने वाले इस डेटा का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। इस घटना और इसके संभावित प्रभावों के बारे में जागरूक होने से निवेशकों को सूचित और तैयार व्यापारिक निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।

Latest Business News