A
Hindi News पैसा ऑटो इलेक्ट्रिक व्हीकल इस्तेमाल के लायक सबसे टॉप पर हैं ये 5 राज्य, जानें कौन हैं सबसे फिसड्डी

इलेक्ट्रिक व्हीकल इस्तेमाल के लायक सबसे टॉप पर हैं ये 5 राज्य, जानें कौन हैं सबसे फिसड्डी

मैपिंग कंपनी हीयर टेक्नोलॉजी और एसबीडी ऑटोमोटिव (परामर्श) की तरफ से किए एक स्टडी में काफी रोचक तथ्य सामने आए हैं। इसमें कहा गया है कि दिल्ली ने अपने ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने में काफी प्रगति की है।

स्टडी में हल्के ईवी शामिल हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक बसें या ट्रक शामिल नहीं हैं। - India TV Paisa Image Source : CANVA स्टडी में हल्के ईवी शामिल हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक बसें या ट्रक शामिल नहीं हैं।

इलेक्ट्रिक गाड़ियां रखने और उसके साथ रहने के मामले में देश में चंडीगढ़, गोवा, दिल्ली, महाराष्ट्र और कर्नाटक सबसे बेहतरीन राज्य हैं। इनमें नंबर वन पोजिशन पर चंडीगढ़ है। इसके उलट, इस मामले में सबसे फिसड्डी राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, झारखंड और सिक्किम का नाम सामने आया है। इन राज्यों के लिए कहा गया है कि यहां इलेक्ट्रिक गाड़ियों को मेंटेन करना मुश्किल है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, मैपिंग कंपनी हीयर टेक्नोलॉजी और एसबीडी ऑटोमोटिव (परामर्श) की तरफ से किए एक स्टडी में यह पाया गया है। 

चंडीगढ़ का स्कोर सबसे ज्यादा

खबर के मुताबिक, इस स्टडी में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को संबंधित स्थानों पर ईवी अपनाने और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के आधार पर रैंक किया गया था। चंडीगढ़ 81.9 के प्रभावशाली स्कोर के साथ देश में सबसे आगे है। केंद्र शासित प्रदेश की सफलता का श्रेय इसके व्यापक शून्य उत्सर्जन वाहन तैनाती योजना को दिया जा सकता है, जो ईवी की खरीद और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर सेट अप करने के लिए महत्वपूर्ण प्रोत्साहन प्रदान करता है। फर्म की स्टडी में कहा गया है कि इस दृष्टिकोण के चलते चंडीगढ़ ने न सिर्फ समग्र रूप से शीर्ष स्थान हासिल किया है, बल्कि प्रति इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर की सबसे अधिक संख्या भी हासिल की है, जिसमें 148 चार्जर 179 EV की अपेक्षाकृत छोटी आबादी की सेवा कर रहे हैं।

सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल उत्तर प्रदेश में

स्टडी कहती है कि उत्तर प्रदेश देश में सबसे बड़ा ईवी बेड़ा रखता है, जिसकी सड़कों पर 18,300 इलेक्ट्रिक व्हीकल चल रहे हैं। बेड़े की पैठ के मामले में, राजस्थान अपने वाहन आबादी में ईवी के उच्चतम प्रतिशत (सड़कों पर चलने वाले कुल वाहनों में ईवी का प्रतिशत, और न केवल बिक्री का हिस्सा) 0.049% के साथ सबसे आगे है।

दिल्ली को लेकर क्या कहती है स्टडी

स्टडी में कहा गया है कि दिल्ली ने अपने ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने में काफी प्रगति की है, चार्जर इंफ्रास्ट्रक्चर एक्सेस के लिए उच्चतम स्कोर अर्जित किया है। हर 12.5 किलोमीटर सड़क पर एक चार्जर होने से दिल्ली यह सुनिश्चित करती है कि ईवी चालकों को चार्जिंग सुविधाओं तक आसानी से पहुंच मिले, जिससे ईवी को व्यापक रूप से अपनाने में आने वाली एक बड़ी बाधा - रेंज एंग्जाइटी दूर होती है, जिसका मतलब है चार्जिंग स्टेशन मिलने से पहले बैटरी चार्ज खत्म हो जाने का डर।

चार्जर के मामले में भी चंडीगढ़ सबसे आगे

चार्जर की अच्छी संख्या वाले राज्यों में चंडीगढ़ सबसे आगे है, जहां 148 चार्जर की औसत बिजली क्षमता 46 किलोवाट है, जो इसे अन्य क्षेत्रों के लिए एक मॉडल बनाता है जो अपने चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने का लक्ष्य रखते हैं। इस स्टडी में हल्के ईवी (यात्री कार, और दो- और तीन-पहिया वाहन) शामिल हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक बसें या ट्रक शामिल नहीं हैं। हालांकि, पर्याप्त डेटा की कमी के कारण, चार राज्य (मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा) और तीन केंद्र शासित प्रदेश (लक्षद्वीप, लद्दाख और जम्मू और कश्मीर) इस अध्ययन में शामिल नहीं किए जा सके।

Latest Business News