A
Hindi News पैसा ऑटो Electric Cars की बिक्री पकड़ेगी रफ्तार, वित्त वर्ष 2025 में जा सकती है इतने लाख यूनिट पार

Electric Cars की बिक्री पकड़ेगी रफ्तार, वित्त वर्ष 2025 में जा सकती है इतने लाख यूनिट पार

वित्त वर्ष 2024 में, इलेक्ट्रिक कारों की खुदरा बिक्री में 90 प्रतिशत की शानदार सालाना बढ़ोतरी दर्ज की गई। भारत में तमाम कंपनियां इलेक्ट्रिक कार के नए मॉडल लाने पर काम कर रही हैं। इस साल भी नए मॉडल लॉन्च हो सकते हैं।

बाजार में एसयूवी का दबदबा और मजबूत होगा।- India TV Paisa Image Source : REUTERS बाजार में एसयूवी का दबदबा और मजबूत होगा।

पैसेंजर व्हीकल्स सेगमेंट में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री लगातार मजबूत स्थिति में है। केयरएज रेटिंग की एक लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2024 में 90 प्रतिशत की सालाना ग्रोथ के बाद, भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री चालू वित्त वर्ष (वित्त वर्ष 2025) में 1.3-1.5 लाख यूनिट तक पहुंच सकती है। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक,  केयरएज रेटिंग का कहना है कि बीते पांच सालों में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में लगातार सुधार जारी है। वित्त वर्ष 2024 में, इलेक्ट्रिक कारों की खुदरा बिक्री में 90 प्रतिशत की शानदार सालाना बढ़ोतरी के साथ 90,432 यूनिट दर्ज की गई।

पैसेंजर व्हीकल्स को लेकर ग्रोथ कैसा रहेगा

खबर के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है कि केयरएज के मुताबिक, भारत में यात्री वाहन (पैसेंजर व्हीकल्स) उद्योग में वित्त वर्ष 2025 में मध्यम ग्रोथ देखने को मिलेगी, जिसमें बिक्री की मात्रा 3 प्रतिशत से 5 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है। यह पूर्वानुमान वित्त वर्ष 2024 में दर्ज की गई 7.4 प्रतिशत की ग्रोथ के मद्देनजर आया है, जो पिछले सालों की तुलना में उल्लेखनीय मंदी को दर्शाता है। विश्लेषक इस मंदी के लिए कई कारकों को जिम्मेदार मानते हैं। इनमें कोविड रिकवरी के बाद दबी हुई मांग का स्थिर होना, वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी और महंगी ब्याज दरों का असर रहा है।

एसयूवी का बाजार में रहेगा दबदबा

वित्त वर्ष 2024 के दौरान, पैसेंजर व्हीकल्स सेक्टर ने उतार-चढ़ाव वाले उपभोक्ता भावना और आर्थिक स्थितियों से चिह्नित परिदृश्य को नेविगेट किया। शुरुआत में मजबूत ऑर्डर बुक और नए मॉडल लॉन्च की मजबूत मांग, विशेष रूप से स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) सेगमेंट से, उद्योग की वृद्धि की गति धीरे-धीरे कम हो गई।

वित्त वर्ष 2024 में, एसयूवी की बिक्री में 22.4 प्रतिशत की ग्रोथ देखी गई। यह अधिक यूटिलिटी और कथित सुरक्षा लाभ देने वाले वाहनों के प्रति उपभोक्ताओं के बीच स्पष्ट प्रायोरिटी में बदलाव को दर्शाती है। उम्मीद है यह ट्रेंड आगे जारी रहेगा। बाजार में एसयूवी का दबदबा और मजबूत होगा।

Latest Business News