A
Hindi News पैसा ऑटो पुरानी कारों की बिक्री में बड़ा उछाल, नौकरीपेशा वर्ग से 48% खरीददार, इन शहरों में सबसे अधिक मांग

पुरानी कारों की बिक्री में बड़ा उछाल, नौकरीपेशा वर्ग से 48% खरीददार, इन शहरों में सबसे अधिक मांग

अहमदाबाद, बैंगलुरू, हैदराबाद, मुंबई और पुणे में में भी यूज्ड कारों की बिक्री में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। इन सभी शहरों में दूसरी तिमाही के दौरान सेल्स बढ़ी है।

Old cars- India TV Paisa Image Source : FILE पुरानी कार

आज के दौर में कार एक जरूरत बन गई है। ​ज्यादातार लोग लाईस्टाइल को बेहतर बनाने के लिए अपनी खुद की कार खरीद रहे हैं। इसके अलावा बढ़ती आय और आकर्षक फाइनेंस विकल्पों के चलते कार खरीदना और भी आसान हो गया है। इसके चलते पुरानी कारों की मांग में बड़ा उछाल आया है। CARS24 की ड्राइवटाईम क्वार्टरली रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। 

टियर 2 शहरों में 10% से अधिक बिक्री बढ़ी 

दूसरी तिमाही के दौरान आगरा, कोयम्बटूर, नागपुर और वड़ोदरा जैसे शहरों में पुरानी कार की सेल्स में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। औसतन हर शहर में 25 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। इस बढ़ोतरी का श्रेय इन शहरों में बढ़ती डिस्पोज़ेबल आय और आर्थिक विकास को दिया जा सकता है। यूज्ड कारों के किफ़ायती दाम के बारे में जागरुकता बढ़ने से भी बड़ी संख्या में लोग इन कारों को चुन रहे हैं, मॉडल्स की बात करें तो Grand i10, Swift, Baleno, Kwid, Honda City ज़्यादातर उपभोक्ताओं की पहली पसंद बने हुए हैं। 

इन शहरों में भी बढ़ी मांग 

अहमदाबाद, बैंगलुरू, हैदराबाद, मुंबई और पुणे में में भी यूज्ड कारों की बिक्री में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। इन सभी शहरों में दूसरी तिमाही के दौरान सेल्स बढ़ी है। ये आंकड़े इस बात का संकेत हैं कि आज लोग अपनी खुद की कार खरीदना चाहते हैं और साथ ही सैकेंड हैंड कार उनके लिए स्मार्ट चॉइस बन गई है। किफ़ायती दाम और भरोसे के चलते सैकण्ड हैण्ड कारें आज के उपभोक्ताओं को खूब लुभा रही हैं। लोग इस बात को समझ रहे हैं कि सैकेंड हैंड कार खरीदने से पैसे की बचत होती है और नई कार से बहुत कम दाम में उतना ही भरोसा और उतना ही फायदा मिलता हैं ऐसे में ये कारें बजट को ध्यान में रखकर चलने वाले खरीददारों के लिए आकर्षक विकल्प हैं। इसके अलावा ऑनलाईन मार्केटप्लेसेज़ और विकसित होते डिजिटल सिस्टम ने सैकण्ड हैण्ड कार खरीदना और भी आसान बना दिया है। उपभोक्ता आत्मविश्वास और पारदर्शिता और भरोसे के साथ अपनी पसंदीदा कार चुन कर इसे खरीदने का फैसला ले सकते हैं। यही कारण है कि सैकेंड हैंड कारों की तरफ़ उपभोक्ताओं का झुकाव बढ़ रहा है।

किसकी मार्केट में कितनी हिस्सेदारी 

सैकेंड हैंड कार मार्केट में Maruti Suzuki 34.5 फीसदी शेयर के साथ सबसे आगे है, इसके बाद Hyundai का शेयर 26.9 फीसदी और Honda का शेयर 10.6 फीसदी है। Grand i10 और Baleno 2024 में सबसे ज़्यादा बिकने वाले मॉडल्स रहे, इन दोनों मॉडलों ने Swift को भी पीछे छोड़ दिया, जो 2023 और 2022 में उपभोक्ताओं की पहली पसंद बनी हुई थी। एसयूवी मॉडलों में सबसे ज़्यादा उछाल देखा गया, 2023 की तुलना में 2024 में MG Hector ने 4 गुना, Nissan Magnite ने 2 गुना और Jeep Compass ने 2 गुना बढ़ोतरी दर्ज की।

Latest Business News