A
Hindi News पैसा ऑटो Compact & Powerful: पावर और कंफर्ट का बेजोड़ संगम, इस साल भारतीय बाजार में उतरेंगी ये 5 कॉम्‍पेक्‍ट SUV

Compact & Powerful: पावर और कंफर्ट का बेजोड़ संगम, इस साल भारतीय बाजार में उतरेंगी ये 5 कॉम्‍पेक्‍ट SUV

भारत में एसयूवी और कॉम्पैक्ट SUV का चलन इन दिनों जोरों पर हैं। इस कार सेगमेंट में डिमांड को देखते हुए कार कंपनियां भी इसी ओर फोकस कर रही हैं।

Compact & Powerful: पावर और कंफर्ट का बेजोड़ संगम, इस साल भारतीय बाजार में उतरेंगी ये 5 कॉम्‍पेक्‍ट SUV- India TV Paisa Compact & Powerful: पावर और कंफर्ट का बेजोड़ संगम, इस साल भारतीय बाजार में उतरेंगी ये 5 कॉम्‍पेक्‍ट SUV

नई दिल्‍ली। भारत में एसयूवी और कॉम्पैक्ट SUV का चलन इन दिनों जोरों पर हैं। अक्सर SUV मॉडलों की कीमत ज्यादा होने की वजह से ग्राहकों और मनपंसद गाडि़यों के बीच एक दूरी बनी रहती थी। लेकिन कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल्‍स की इंडियन मार्केट में एंट्री से ये दूरी भी खत्‍म हो गई है। इस कार सेगमेंट में ग्राहकों की ओर से खासी डिमांड को देखते हुए कार कंपनियां भी इसी ओर फोकस कर रही हैं। पिछले साल महिंद्रा की टीयूवी 300 और हुंडई क्रेटा जैसी शानदार कॉम्‍पेक्‍ट SUV की हलचल रही। वहीं इस साल भी कार कंपनियां नए मॉडल लॉन्‍च करने जा रही है। इंडिया टीवी पैसा की टीम http://www.cardekho.com/ के साथ अपने रीडर्स को बनाने जा रहा है, उन एसयूवी के बारे में जो इस साल भारतीय सड़कों पर धूम मचाएंगी।

यह भी पढ़ें- Coming Soon: दिल्‍ली ऑटो एक्स्पो में धूम मचाएगी मारुति सुजुकी, कंपनी की इन कारों पर होगी सभी की नजर

हुंडई लाएगी सब कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी

कोरियन कार मेकर हुंडई ने पिछली साल क्रेटा को लॉन्‍च कर बाजार में धूम मचा दी थी। इस कार की बेहतरीन डिजाइन और पर्फोर्मेंस के चलते कस्‍टमर्स का जबर्दस्‍त रिस्‍पॉन्‍स मिला था। इसे आगे बढ़ाते हुए कंपनी इस साल सब कॉम्‍पेक्‍ट SUV सेगमेंट में उतरने के लिए तैयार है। इस साल हुंडई बेबी क्रेटा लॉन्‍च करेगी। बेबी क्रेटा का बाजार में मुकाबला इस सेगमेंट की दिग्‍गज एसयूवी फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट, टीयूवी300 और जल्‍द बाजार में उतरने जा रही विटारा ब्रेजा से होगा। यह एसयूवी में 1.4 लीडर का डीजल इं‍जन दिया जाएगा। इसकी संभावित कीमत 7 लाख से 9 लाख के बीच होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Coming Soon: खत्‍म होने जा रहा है इन 5 हैचबैक कारों का इंतजार, जल्‍द लेंगी भारतीय सड़कों पर एंट्री

कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी विटारा ब्रेजा

मारुति सुजुकी इंडिया फरवरी में आयोजित होने वाले दिल्ली ऑटो एक्सपो में अपना नया कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा पेश करेगी। इसका सीधा मुकाबला फोर्ड की ईकोस्पोर्ट, महिन्द्रा की टीयूवी300 जैसे वाहनों से होगा। साथ ही यह रेनो डस्टर और हुंडई क्रेटा को भी टक्कर देगी, जिनकी कीमत दिल्ली एक्‍स शोरूम 6.79 लाख रुपए से 13.77 लाख रुपए के बीच है। इस कार से कंपनी कॉम्पैक्ट एसयवी सेगमेंट में एंट्री करेगी। कंपनी ने इस कार को लेकर कोई खुलासा अब तक नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि इसकी प्राइज रेंज 6.5 लाख से 9 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

तस्वीरों में देखिए इन गाड़ियों को

upcoming compact SUV

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

होंडा बीआर-वी

जापानी कंपनी होंडा भी इस साल कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी मॉडल बीआर-वी लेकर आने जा रही है। कंपनी आगामी ऑटो एक्‍सपो में अपनी इस कार को भारत में पहली बार शोकेस करेगी। इससे पहले कंपनी इंडोनेशिया में इस कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी को लॉन्‍च कर चुकी है। जहां ये बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। इंजन ऑप्‍शंस की बात की जाए तो बीआर-वी में 1.5 लीटर का पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीजल मिल इंजन लगा है। इस एसयूवी में 7 लोगों के बैठने की जगह होगी। इसकी अनुमानित कीमत 8.5 लाख रुपए से 12 लाख रुपए के बीच है।

डेटसन गो क्रॉस

पिछले साल टोक्‍यो ऑटो शो में धूम मचाने के बाद डेटसन की गो-क्रॉस अब जल्‍द ही दिल्‍ली में अपने जलवे बिखेरेगी। कंपनी इसे फरवरी में होने जा रहे ऑटो शो में शोकेस करेगी। डेटसन की गो-क्रॉस इससे पहले आई गो प्‍लस एमपीवी का ही एक एडवांस वर्जन होगा। जिसमें कंपनी ने एक्‍सटीरियर में बड़े बदलाव कर इसे क्रॉस ओवर लुक दिया गया है। गाड़ी में 1.2-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा होगा जिसका इस्तेमाल गो और गो प्‍लस में भी किया जाता है। संभव है कि इसकी कीमत भारतीय बाजार में मौजूद डेटसन गो और गो प्‍लस से ज़्यादा रखी जाएगी। माना जा रहा है कि इसकी कीमत 5.5 लाख रुपए से लेकर 7.5 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

टाटा नेक्‍सॉन

लंबे अर्से बाद टाटा भी कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में नई पेशकश करने जा रहा है। इस साल टाटा का दांव कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी नेक्‍सॉन पर होगा। यह कंपनी द्वारा डिजाइन की गई सबसे खूबसूरत एसयूवी है। इस कार की बात की जाए तो इसमें अगली पीढ़ी के इंफोटेनमेंट सिस्‍टम्‍स लगे होंगे। इसकी पिछली सीट फोल्‍डी की जा सकती है। वहीं ड्राइवर सीट की ऊंचाई भी एडजेस्‍ट की जा सकती है। कंपनी इस कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी को 1.2 लीटर के पेट्रोल टर्बोचार्ज्‍ड रेवोट्रोन इंजन के साथ उतारेगी। यह इंजन 108 बीएचपी की शानदार पावर जेनेरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 170 न्‍यूटन मीटर का है। वहीं इसका डीजल इंजन 1.3 लीटर का होगा। यह वही इंजन है जो जेस्‍ट में लगा है। इसकी अनुमानित कीमत 6 से 8 लाख के बीच है।

Latest Business News