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Hindi News पैसा ऑटो #MyCar: इस फेस्टिव सीजन में खरीदने जा रहे हैं कार, ये हैं एंट्री लेवल सेगमेंट में बेस्‍ट ऑप्‍शन

#MyCar: इस फेस्टिव सीजन में खरीदने जा रहे हैं कार, ये हैं एंट्री लेवल सेगमेंट में बेस्‍ट ऑप्‍शन

इंडिया टीवी पैसा की टीम आपके लिए लेकर आई है भारतीय कार बाजार में मौजूद एंट्री लेवल कारों में से आपके लिए बेहतरीन कार के विकल्‍प।

नई दिल्‍ली। घर में नई कार आना हमेशा खुशी देता है। लेकिन नई कार त्‍योहारों के मौके पर आए तो यह सभी की खुशियों को दोगुना कर देता है। अगर आप भी दिवाली या फिर आने वाले नए साल के मौके पर कार खरीदने की सोच रहे हैं, cardekho.com के साथ इंडिया टीवी पैसा की टीम आपके लिए लेकर आई है भारतीय कार बाजार में मौजूद एंट्री लेवल कारों में से आपके लिए बेहतरीन कार के विकल्‍प।

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तस्‍वीरों में देखिए एंट्री सेगमेंट की कारों को

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इंजन स्पेसिफिकेशन

भारत में एंट्री सेगमेंट की कारों की पहचान 800 सीसी का इंजन रहा है। आंकड़ों पर नज़र डालें तो हुंडई इयॉन और क्विड 814 सीसी इंजन के साथ सबसे पावरफुल विकल्‍प हैं, इस सेगमेंट ऑल्टो-800 सबसे कम ताकतवर कार है। लेकिन ड्राइविंग की बात करें तो ऑल्टो चलाने में सबसे ज्यादा स्मूद है। माइलेज़ की बात करें तो क्विड और रेडी-गो के दावे सबसे ज्यादा हैं।

स्‍पेस और लंबाई-चौड़ाई

कद-काठी औऱ जगह के मामले में रेनो क्विड बाज़ी मार ले जाती है। 3679 एमएम लंबाई के साथ यह सेगमेंट की सबसे लंबी और चौड़ी कार है। बूट स्पेस के मामले में मारुति सबसे छोटी कार है। ऊंचाई के मामले में रेडी-गो सबसे आगे है। इसमें ज्यादा हैडरूम मिलेगा।

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फीचर्स

फीचर्स के मामले में भी क्विड सेगमेंट में सबसे आगे है। सात इंच का टचस्क्रीन और नेविगेशन सपोर्ट वाला इंफोटेंमेंट सिस्टम इसकी सबसे बड़ी खासियत है। रेडी-गो में भी डीएलआर लैंप्स, माइलेज़ डिस्प्ले और कितनी दूरी का फ्यूल बचा है (फ्यूल रेंज या डिस्टेंस टू एंपटी) जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि यह क्विड जितने प्रभावित करने वाले नहीं हैं। बाकी फीचर्स की बात करें तो करीब-करीब हर कार में एक जैसे ही फीचर्स दिए गए हैं।

नतीजा

कीमत, डिजायन और माइलेज़ के हिसाब से फैसला करें तो जाहिर तौर पर रेडी-गो एक अच्छी पेशकश है। जो ग्राहक पहली बार कार खरीदने जा रहे हैं उन्हें इसमें एकदम नया डिजायन और अच्छे फीचर्स मिलेंगे। कार की राइड और ड्राइविंग क्वालिटी भी अच्छी है। ऑल्टो-800 को हाल ही में अपडेट किया गया है लेकिन फिर भी क्विड और रेडी-गो के मुकाबले यह पुरानी ही नज़र आती है। हुंडई इयॉन जब से आई है इसमें कोई बदलाव नहीं हुए हैं। इसे बदलावों की सख्त जरूरत है। क्विड को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है और यह खुद को सफल साबित कर चुकी है। इन तीनों के बीच रेडी-गो ग्राहकों के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है। 2.39 लाख रूपए से 3.30 लाख रूपए की कीमत में यह काफी किफायती कार है। अगर डैटसन इस बार ग्राहकों का भरोसा जीतने में कामयाब रही तो यह कार कंपनी के लिए क्विड जैसी सफलता जुटा सकती है।

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