नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी यात्री वाहना निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) ने शनिवार को बताया कि उसकी सालाना आधार पर मार्च में घरेलू बिक्री 7.7 प्रतिशत बढ़ी है। कंपनी ने घरेलू बाजार में मार्च 2017 में 1,27,999 यूनिट की बिक्री की है, पिछले साल समान माह में कंपनी ने 1,18,895 यूनिट की बिक्री की थी।
मार्च 2017 में कंपनी की ओवरऑल बिक्री 8.1 प्रतिशत बढ़ी है। कंपनी ने इस दौरान निर्यात और घरेलू बाजार में कुल मिलाकर 1,39,763 यूनिट की बिक्री की, जो पिछले साल समान माह में 1,29,345 यूनिट की थी।
मात्रा की संख्या में कॉम्पैक्ट सेगमेंट (स्विफ्ट, बलेनो, इग्निस और सेलेरियो) की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा रही। मार्च में इस सेगमेंट की 60,699 यूनिट बिकीं, जो पिछले साल की बिक्री 46,789 यूनिट की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक है। विटारा ब्रेजा के साथ यूटीलिटी व्हीकल की बिक्री 32 प्रतिशत बढ़कर 18,311 यूनिट रही, जो मार्च 2016 में 13,894 यूनिट थी।
हालांकि, मिनी सेगमेंट (अल्टो, वैगन आर) की बिक्री 16 प्रतिशत घटकर 30,973 यूनिट रही, जो पिछले साल समान माह में 36,678 यूनिट रही थी। मिड साइज सेडान सियाज की बिक्री भी इस दौरान 10 प्रतिशत से अधिक घटकर 4,918 यूनिट रही, मार्च 2016 में इसकी 5,480 यूनिट बिकी थीं। कंपनी ने अपने लाइट कॅमर्शियल व्हीकल सुपर केरी की मार्च में 304 यूनिट बेची हैं।
वित्त वर्ष 2016-17 में कंपनी ने घरेलू बाजार में कुल 14.44 लाख यूनिट की बिक्री की है, जो कि 2015-16 की कुल बिक्री 13.05 लाख यूनिट से पूरे 11 प्रतिशत अधिक है। निसान मोटर इंडिया ने भी वित्त वर्ष 2016-17 में कुल 57,315 यूनिट बिक्री की घोषणा की है। पिछले वित्त वर्ष की तुलना में कंपनी की ग्रोथ 45 प्रतिशत रही है। मार्च 2017 में निसान ने कुल 5,309 यूनिट की बिक्री की है।
Latest Business News