नई दिल्ली। मारुति ने तिसरी जनरेशन की डिजायर से पर्दा उठाया है, यह सुजुकी के नए बी-प्लेटफॉर्म पर बनी है, इसी प्लेटफॉर्म पर नई स्विफ्ट हैचबैक को भी तैयार किया जाएगा। यह चार वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड प्लस में आएगी, इसे 16 मई को लॉन्च किया जाएगा। इसका मुकाबला टाटा टिगॉर, फोर्ड फीगो एस्पायर, होंडा अमेज, फॉक्सवेगन एमियो और हुंडई एक्सेंट से होगा।
कंपनी ने आज की तारीख तक भारत में इस मॉडल की 13.81 लाख गाडि़यां बेची हैं। कंपनी ने इस मॉडल को मार्च, 2008 में उतारा था। कंपनी डिजायर का पूर्ण नया संस्करण 16 मई को ला रही है। चार मीटर से छोटी कॉम्पैक्ट सेडान खंड में बिक्री घटी है। 2016-17 में कंपनी ने इस खंड में 4,02,608 वाहन बेचे। 2015-16 के 4,40,735 इकाई के आंकड़े से यह 8.65 प्रतिशत कम है। वित्त वर्ष 2016-17 में कंपनी का डिजायर की बिक्री 14.67 प्रतिशत घटकर 1,99,878 इकाई रह गई, जो इससे पिछले साल 2,34,242 इकाई रही थी।
मारुति के कार्यकारी निदेशक बिक्री एवं विपणन आर एस कल्सी ने कहा, क्षमता की कमी की वजह से हमें कुछ मॉडलों का उत्पादन समायोजित करना पड़ रहा है। इनमें डिजायर भी शामिल है। इससे हम बालेनो और विटारा ब्रेजा जैसे मॉडलों के लिए इंतजार की अवधि घटा पाएंगे।
पहले की तरह इसकी लम्बाई 4 मीटर के दायरे में रहेगी। हालांकि इसके व्हीलबेस को 20 एमएम तक बढ़ाया गया है, इस वजह से केबिन में पहले की तुलना में ज्यादा जगह मिलेगी। इस में सुरक्षा के लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एबीएस सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड मिलेगा। नई डिजायर का बूट स्पेस 376 लीटर का है, जो कि पुराने मॉडल से 60 लीटर ज्यादा है। नई डिजायर के केबिन में ना केवल ज्यादा जगह मिलेगी, बल्कि यह पुराने मॉडल से कम वजनी भी होगी। कंपनी के अनुसार नई डिजायर का पेट्रोल वर्जन पहले से 85 किलोग्राम और डीजल वर्जन 105 किलोग्राम कम वजनी है।
नई डिजायर में मौजूदा मॉडल वाले 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन मिलेंगे। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एजीएस गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। पुरानी डिजायर में एजीएस गियरबॉक्स का विकल्प केवल डीज़ल इंजन में मिलता था, जबकि पेट्रोल में 4-स्पीड टॉर्क कंवर्टर सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया था। एजीएस गियरबॉक्स वी वेरिएंट से मिलेगा।
Latest Business News