नई दिल्ली। मारूति सुजुकी इंडिया की कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा की उसके बाजार में आने के पहले साल के भीतर 1.1 लाख इकाई की बिक्री हुई है। विटारा ब्रेजा को कंपनी ने पिछले साल मार्च में बाजार में उतारा था। अभी कंपनी की 50,000 बुकिंग की आपूर्ति लंबित है। ग्राहकों को इसके विभिन्न संस्करणों के हिसाब से आपूर्ति के लिए करीब 20 हफ्तों का इंतजार करना पड़ रहा है।
मारूति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुक्वा ने कहा कि बहुत कम समय विटारा ब्रेजा ने भारत में एसयूवी बाजार को अलग ढंग से परिभाषित किया है। उन्होंने कहा कि यूटिलिटी व्हीकल की बिक्री बढ़ी है जो मौजूदा वित्त वर्ष की अप्रैल-फरवरी अवधि में 120 प्रतिशत से अधिक रही है। इस अवधि में कंपनी ने कुल 1,77,430 यूटिलिटी वाहनों की बिक्री की है जबकि पिछले साल यह संख्या 80,522 इकाई थी।
मारुति का बिक्री नेटवर्क 2,000 के पार, 1,643 शहरों में पहुंच बनाई
मारुति का बिक्री नेटवर्क 2,000 के आंकड़े को पार कर गया है। इस तरह कंपनी के नेटवर्क की पहुंच 1,643 शहरों तक पहुंच गई है। कंपनी का 2020 तक 20 लाख इकाई सालाना का बिक्री लक्ष्य है। पिछले पांच साल के दौरान कंपनी ने अपने नेटवर्क का विस्तार तेजी से किया है। 2011-12 में कंपनी की डीलरशिप की संख्या 1,100 थी, जो 2016-17 में 2,007 हो गई है।
पिछले पांच साल के दौरान कंपनी ने प्रत्येक वित्त वर्ष में औसतन 200 आउटलेट्स खोले। 2011-12 में कंपनी की उपस्थिति 800 शहरों में थी, जो 2016-17 में 1,643 हो गई।
Latest Business News