नई दिल्ली। मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मंगलवार को बताया कि उसकी प्रीमियम हैचबैक स्विफ्ट ने 20 लाख बिक्री का आंकड़ा हासिल कर लिया है। कंपनी ने स्विफ्ट को मई 2005 में लॉन्च किया था और तब से अब तक इसकी 20 लाख से अधिक इकाई बिक चुकी हैं।
सितंबर 2010 में इस मॉडल ने पहली बार 5 लाख इकाई का आंकड़ा छुआ था। इसके बाद सितंबर 2013 में इसने 10 लाख, मार्च 2016 में 15 लाख और नवंबर 2018 में 20 लाख बिक्री का आंकड़ा छुआ।
मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग एंड सेल्स) आर एस कलसी ने एक बयान में कहा कि स्विफ्ट द्वारा 20 लाख बिक्री आंकड़ा छूना मारुति सुजुकी इंडिया में हम सबके लिए एक गौरव का क्षण है। पिछले एक दशक से भी अधिक समय से ब्रांड स्विफ्ट निरंतर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-5 कार की लिस्ट में शामिल है।
उन्होंने कहा कि वेटिंग पीरियड को कम करने के उद्देश्य से स्विफ्ट का उत्पादन बढ़ाया गया है, जो ग्राहकों के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। मारुति सुजुकी ने चालू वित्त वर्ष के दौरान अप्रैल से अक्टूबर के बीच स्विफ्ट का उत्पादन 45 प्रतिशत बढ़ाकर 1.39 लाख इकाई किया है। इससे इसके वेटिंग पीरियड में कमी आई है।
चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अक्टूबर अवधि में स्विफ्ट की बिक्री में 36 प्रतिशत का इजाफा हुआ है और इसकी बाजार हिस्सेदारी 29 प्रतिशत पर पहुंच गई है। स्विफ्ट के ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) टेक्नोलॉजी वेरिएंट की कुल बिक्री में 20 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है।
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