नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की प्रवेश स्तर की छोटी कार एस-प्रेसो की बिक्री आंकड़ा पहले साल में ही 75,000 इकाइयों को पार कर गया है। यह कार पिछले साल सितंबर में पेश की गई थी। कंपनी ने शुक्रवार को बयान में कहा कि इस कार को उतारे जाने के एक महीने के भीतर यह देश की 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारो में शामिल हो गई थी।
कंपनी ने कहा कि एस-प्रेसो देश में ही डिजाइन और विकसित वाहन है। इसे भारत और दुनिया के अन्य देशों के लिए विकसित किया गया है। एमएसआई के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि एक साल के छोटे से समय में एस-प्रेसो ने अपने लिए एक मजबूत जगह बना ली है। इस वाहन में कई ऐसे फीचर्स हैं, जो इस खंड में पहली बार पेश किए गए हैं। इनमें डायनामिक सेंटर कन्सोल के साथ स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट प्रणाली शामिल है।
श्रीवास्तव ने कहा कि एस-प्रेसो को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह एक मिनी एसयूवी का अनुभव देती है। कार में एक इंफोटेनमकेंट स्क्रीन, डिजिटल स्पीडोमीटर, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और वॉइस कंट्रोल, स्टोरेज स्पेस दिया गया है।
एस-प्रेसो में 1.0 लीटर के10 बीएस-6 इंजन लगा है। यह ऑटो गियर शिफ्ट टेक्नोलॉजी के साथ भी आती है। मारुति सुजुकी ने एस-प्रेसो को 3.70 लाख रुपए से 5.13 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध करवा रही है।