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Hindi News पैसा ऑटो Under 2000 CC: सुप्रीमकोर्ट के बैन से बदली स्‍ट्रैटजी, महिंद्रा ने लॉन्‍च की 1.99 लीटर इंजन के साथ स्‍कॉर्पियो और XUV 500

Under 2000 CC: सुप्रीमकोर्ट के बैन से बदली स्‍ट्रैटजी, महिंद्रा ने लॉन्‍च की 1.99 लीटर इंजन के साथ स्‍कॉर्पियो और XUV 500

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने XUV 500 और स्‍कॉर्पियो को 1.99 लीटर इंजन के साथ उतारा है। अभी तक इन दोनों एसूयूवी के इंजन 2.2 लीटर क्षमता के थे।

Under 2000 CC: सुप्रीमकोर्ट के बैन से बदली स्‍ट्रैटजी, महिंद्रा ने लॉन्‍च की 1.99 लीटर इंजन के साथ स्‍कॉर्पियो और XUV 500- India TV Paisa Under 2000 CC: सुप्रीमकोर्ट के बैन से बदली स्‍ट्रैटजी, महिंद्रा ने लॉन्‍च की 1.99 लीटर इंजन के साथ स्‍कॉर्पियो और XUV 500

नई दिल्‍ली। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने सबसे प्रचलित एसयूवी वाहन XUV 500 और स्‍कॉर्पियो को 1.99 लीटर इंजन के साथ उतारा है। अभी तक इन दोनों एसूयूवी के इंजन 2.2 लीटर क्षमता के थे। कंपनी ने यह कदम दिल्‍ली में 2000 सीसी वाले डीजल इंजन पर सुप्रीमकोर्ट की रोक को देखते हुए उठाया है। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने आदेश सुनाया था, जिसमें राजधानी दिल्ली के भीतर 1 जनवरी से 2,000सीसी से ऊपर की क्षमता वाले सारे डीजल वाहनों रजिट्रेशन पर बैन लगा दिया था।

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दिल्‍ली ऑटो एक्‍सपो में इन SUV की दिखेगी झलक

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इंजन की पावर पर नहीं पड़गा असर

महिंद्रा ऐंड महिंद्रा के प्रेजिडेंट और चीफ एग्जेक्युटिव (ऑटोमोटिव) प्रवीण शाह ने कहा, ‘यह नया इंजन, जिसका डिवेलपमेंट अगस्त 2014 में शुरू कर दिया गया था, न्यू जेनरेशन स्कॉर्पियो और न्यू एज एक्सयूवी500 में लगने के लिए तैयार है।’ उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि हमारे ग्राहक इन नई गाड़ियों को चलाना पसंद करेंगे जिनकी परफॉर्मेंस वर्तमान के 2.2-लीटर एमहॉक इंजन जैसी ही होगी।’ इन दोनों ही गाड़ियों के इंजन की क्षमता भले ही 2.2-लीटर से घटाते हुए 1.99-लीटर कर दिया गया हो, लेकिन इससे इनकी ताकत और टॉर्क पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इन दोनों ही SUVs के नए इंजन 120 हॉर्स पावर तक की ताकत और 280एनएम तक का टॉर्क पैदा करने में सक्षम होंगे।

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नए इंजनों के साथ दिल्‍ली में शुरू हुई बिक्री

दिल्ली में नए इंजनों के साथ इन गाड़ियों की बिक्री 22 जनवरी से शुरू हो गई है। उम्मीद की जा रही है कि इन नई SUVs की बिक्री अगले दो महीनों में देश के बाकी राज्यों में भी शुरू हो जाएगी। सुप्रीमकोर्ट के आदेश से सबसे ज्‍यादा नुकसान महिंद्रा को ही पहुंचा था। क्‍योंकि इसकी टीयूवी 300 को छोड़कर सभी एसयूवी का इंजन 2000 सीसी से अधिक का था। हालांकि कोर्ट ने यह फैसला 2016 की पहली तिमाही तक के लिए लिया था, लेकिन महिंद्रा को लगता है कि यह बैन इस अवधि के बाद भी जारी रह सकता है।

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