Coming Soon: नए साल में भारतीय सड़कों पर ये 5 बेहतरीन कार करेंगी एंट्री, जानिए क्या है इन मॉडल्स में खास
भारत के ओटो सेक्टर में मुकाबला और भी कड़ा होने जा रहा है। नए साल में लगभग सभी बड़ी कंपनियां नए कार मॉडल्स उतारने की तैयारी कर रही हैं।
नई दिल्ली। भारत के ओटो सेक्टर में मुकाबला और भी कड़ा होने जा रहा है। नए साल में लगभग सभी बड़ी कंपनियां नए कार मॉडल्स उतारने की तैयारी कर रही हैं। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति इस साल अपनी नई हैचबैक इग्निस पेश करेगी। वहीं टाटा मोटर्स अगले साल की शुरुआत में अपनी एंट्री लेवल हैचबैक कार जीका उतारने जा रही है। दूसरी ओर महिंद्रा एंड महिंद्रा की केयूवी 100 के साथ डेटसन और फॉग्सवैग जैसी कंपनियां भी नए कार मॉडल्स पेश करने जा रह हैं। आज paisa.khabarindiatv.com की टीम अपने रीडर्स को बताने जा रही है नए साल में लॉन्च होने वाली 5 कारों, उनके स्पेसिफिकेशंस और संभावित कीमत के बारे में।
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तस्वीरों में देखिए वर्ष 2016 में लॉ्च होने वाली गाड़ियां
2016 launches
1. मारुति इग्निस
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी नई माइक्रो एसयूवी लाने जा रही है। कंपनी की अगली पेशकश मारुति इग्निस जल्द ही भारतीय सड़कों पर उतरने जा रही है। कंपनी इसे अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश करेगी। कार को आकर्षक बनाने के लिए बड़े व्हील दिए गए हैं और चौड़े व्हील आर्च के साथ क्रोम फिनिशिंग दी गई है। स्पेसिफिकेशन के बारे में कंपनी ने अभी तक जानकारी नहीं दी है लेकिन माना जा रहा है कि इसमें 1.0 लीटर टर्बोचार्जड बूस्टर जेट इंजन दिया जा सकता है। इसके अलावा स्विफ्ट का 1.2लीटर पेट्रोल इंजन इस्तेमाल होने की भी संभावना है। वहीं डीजल यूनिट को सियाज का 1.3 लीटर एसएचवीएस मिड हाईब्रिड डीजल इंजन मिल सकता है।
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यहां देखिए मारुति इग्निस की कुछ खास तस्वीरें
Maruti suzuki Ignis
2. टाटा जीका
टाटा मोटर्स ने अपनी बहुप्रतीक्षित हैचबैक कार जीका को जनवरी 2016 के पहले सप्ताह में लॉन्च करेगी। इससे पहले कंपनी अपनी इस कार को काइट नाम से दुनिया भर के ऑटो शो में प्रदर्शित कर चुकी है। टाटा जीका में 1.05 लीटर का 3 सिलिंडर वाला डीजल इंजन लगाया गया है, जिससे कार को 64 बीएचपी की शक्ति मिलेगी तथा 25 किमी प्रतिलीटर का माइलेज भी मिलेगा। वहीं पेट्रोल वेरिएंट में 3 सिलिंडर का 1.2 लीटर वाला रेवोट्रोन इंजन लगा है। पूरा इंजन एल्युमिनियम से बनाया गया है। ऐसी उम्मीद है कि जीका का एएमटी गियरबॉक्स युक्त वेरिएंट भी पेश किया जाएगा। जीका में टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, फोन तथा ऑडियो सिस्टम भी लगाया गया है। इसके अलावा ब्लूटूथ सपोर्ट, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, इलेक्ट्रिक्ली एडजस्टेबल रियर व्यू मिरर्स तथा फॉगलैम्प भी दिए गए हैं।
तस्वीरों में देखिए Zica
3. महिंद्रा केयूवी 100
भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा 15 जनवरी को अपनी नई माइक्रो एसयूवी केयूवी100 (एस101) को लॉन्च करेगी। कंपनी ने इसे नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और इसमें नया इंजन एम फाल्कन लगाया गया है। इस इंजन को कंपनी ने अपने आरएंडडी सेंटर पर खुद विकसित किया है। पेट्रोल इंजन, 1.2लीटर एम फाल्कन जी80 की 82बीएचपी की पावर क्षमता और 114 एनएम का टॉर्क है। वहीं 1.2लीटर एम फाल्कन डी75 डीजल इंजन का अधिकतम पावर आउटपुट 77 बीएचपी और 190 एनएम का टॉर्क है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पवन गोयनका ने कहा कि केयूवी 100 की कीमत 4 लाख रुपए से 5.5 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच होगी।
4. डेटसन पेश करेगी रेडी गो और गो क्रॉस
जापानी कार कंपनी निसान के लो-कॉस्ट कार ब्रांड डेटसन दिल्ली ऑटो शो में अपनी नई कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर कार गो-क्रॉस को शोकेस करेगी। इसके साथ ही कंपनी अपनी गो सीरीज की नई कार भी भारतीय बाजार में पेश करने जा रही है। रेडी गो को सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। बताया जा रहा है कि रेडी गो को दिल्ली ऑटो एक्स्पो 2016 के दौरान लॉन्च कर दिया जाएगा। इस कार को 2014 दिल्ली ऑटो एक्स्पो के दौरान एक कॉन्सेप्ट के तौर पर शोकेस किया गया था। इसके अलावा कंपनी दिल्ली ऑटो शो में अपनी नई कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर कार गो-क्रॉस को शोकेस करेगी। डेटसन की गो-क्रॉस इसस पहले आई गो प्लस एमपीवी का ही एक एडवांस वर्जन होगा।
देखिए गो-कॉस की खास झलक
Datsun Go Cross
5. फॉक्सवेगन पोलो जीटीआई
नए साल में जर्मन कार मेकर फाक्सवेगन भी अपनी मशहूर कार पोलो को नए अवतार में उतारने जा रहा है। इसके तहत कंपनी पोलो जीटीआई को भारतीय बाजार में पेश करने जा रही है। यह एक नया हाई परफॉर्मेंस मॉडल है। भारतीय स्पेसिफिकेशन वाली पोलो जीटीआई में 1.8 लीटर का टर्बोचार्ज्ड टीएसआई पेट्रोल इंजन है इसका पावर आउटपुट 180बीएचपी और 250 एनएम टॉर्क है। इसमें पेट्रोल ऑडी ए3 और स्कोडा ऑक्टाविया 1.8 टीएसऐई एटी वाली मोटर का इस्तेमाल हुआ है। वैश्विक स्तर पर जीटीआई में मैन्युअल या फिर डुअल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगा होता है, लेकिन भारतीय ग्राहकों के पास केवल डुअल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ही विकल्प होगा।