A
Hindi News नॉर्थ ईस्ट सिक्किम सिक्किम में भारी बारिश से भूस्खलन, पुल टूटे, कई रास्ते बंद, मौसम विभाग की चेतावनी- अगले 2 दिनों में आ सकती है तबाही

सिक्किम में भारी बारिश से भूस्खलन, पुल टूटे, कई रास्ते बंद, मौसम विभाग की चेतावनी- अगले 2 दिनों में आ सकती है तबाही

जिला प्रशासन सड़क संपर्क जल्द से जल्द बहाल करने के लिए काम कर रहा है और बारिश के कारण हुए नुकसान का आकलन कर रहा है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सिक्किम में अगले दो दिन के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी कर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

sikkim landslide- India TV Hindi Image Source : PTI सिक्किम लैंडस्लाइड (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सिक्किम में पिछले तीन दिन से जारी भारी बारिश के कारण कई इलाकों में भूस्खलन हुआ और राज्य के उत्तरी हिस्से का प्रवेशद्वार माने जाने वाले पुराने ‘रंग-रंग’ पुल को भी काफी नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि पुल के क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण मंगन जिला मुख्यालय का संपर्क राज्य के बाकी हिस्सों से कट गया है। संखलांग पुल के पिछले साल क्षतिग्रस्त होने के कारण जोंगू से होकर जाने वाला वैकल्पिक मार्ग भी अवरुद्ध हो गया था।

जिला प्रशासन सड़क संपर्क जल्द से जल्द बहाल करने के लिए काम कर रहा है और बारिश के कारण हुए नुकसान का आकलन कर रहा है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सिक्किम में अगले दो दिन के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी कर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है। ये रंग और इनके संदेश ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत) हैं। 

दरमदीन के कई गांवों में भूस्खलन

सोरेंग जिले के दरमदीन निर्वाचन क्षेत्र के कई गांवों में भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं, जिससे घरों और मवेशियों को नुकसान हुआ है। जिला प्रशासन नुकसान का आकलन कर रहा है तथा राहत-बचाव अभियान जारी है। इसके अलावा नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचपीसी) के ऊर्जा संयंत्र के बांध (तीस्ता निम्न बांध III और IV) के दरवाजे खोल दिए गए हैं ताकि जलाशय में जल का सुरक्षित स्तर बनाए रखा जा सके। 

राष्ट्रीय राजमार्ग 10 बंद

अधिकारियों ने बताया कि एनएचपीसी ने तीस्ता नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क करते हुए सलाह दी कि संभावित बाढ़ के खतरे के मद्देनजर वे राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 के साथ-साथ लगे, नदी के तटीय हिस्से पर जाने से बचे। अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन होने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 10 पर यातायात बाधित हो गया है। पर्यटकों को लावा और कलिम्पोंग के रास्ते वैकल्पिक मार्ग से जाने की सलाह दी गई है। 

सिक्किम की यात्रा न करने की अपील

सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने लोगों से अपील की है कि वे राज्य में लगातार तीन दिन से हो रही बारिश के मद्देनजर अनावश्यक यात्रा से बचें। एसकेएम के प्रवक्ता बिकास बासनेत ने कहा, ‘‘ हम सभी नागरिकों को, जबतक आवश्यक न हो, अनावश्यक यात्रा करने से बचने की सलाह देते हैं। उनसे सुरक्षित और सतर्क रहने की अपील करते हैं।’’ बासनेत ने कहा कि मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग हालात पर करीब से नजर रखे हुए हैं और अधिकारियों के नियमित संपर्क में हैं।