A
Hindi News नॉर्थ ईस्ट सिक्किम सिक्किम के पहले निर्वाचित सांसद नहीं रहे, पहलमान सुब्बा का कल होगा अंतिम संस्कार

सिक्किम के पहले निर्वाचित सांसद नहीं रहे, पहलमान सुब्बा का कल होगा अंतिम संस्कार

सिक्किम के पहले निर्वाचि सांसद पहलमान सुब्बा का निधन हो गया। लंबी बीमारी के बाद अस्पताल में गुरुवार को उनका निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे।

पहलमान सुब्बा का निधन - India TV Hindi Image Source : @INDRAHANGSUBBA1 पहलमान सुब्बा का निधन

सिक्किम की सियासत का प्रमुख चेहरा रहे पहलमान सुब्बा का निधन हो गया। लोकसभा के पूर्व सदस्य पहलमान सुब्बा का लंबी बीमारी के बाद गंगटोक के समीप एक अस्पताल में गुरुवार को निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे। उनके परिवार ने यह जानकारी दी। 

सुब्बा ने सिक्किम जनता पार्टी (एसजेपी) के टिकट पर 1980 का चुनाव सफलतापूर्वक लड़ा और 1984 तक सांसद रहे। वह राज्य के दूसरे सांसद लेकिन चुनाव लड़ने वाले पहले सांसद थे। सिक्किम के भारत संघ का हिस्सा बनने के बाद कांग्रेस नेता छत्र बहादुर छेत्री को 1977 के लोकसभा चुनाव में निर्विरोध चुना गया था। सुब्बा के परिवार के सदस्यों ने बताया कि सुब्बा का पार्थिव शरीर सोरेंग जिले में उनके पैतृक गांव टिम्बुरबुंग ले जाया जाएगा, जहां शुक्रवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री तमांग ने दी श्रद्धांजलि 

मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने सुब्बा के परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की है। उन्होंने एक संदेश में कहा, "मैं दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं।" वह सेंट्रल रेफरल हॉस्पिटल भी पहुंचे, जहां सुब्बा ने अंतिम सांस ली। उन्होंने पूर्व सांसद को श्रद्धांजलि दी। तमांग ने कहा, "यह एक सम्मानित व्यक्ति को याद करते हुए एक महत्वपूर्ण क्षण था, जो सिक्किम के पहले निर्वाचित सांसद भी थे।"

वर्तमान सांसद ने जताया दुख

सिक्किम के वर्तमान सांसद इंद्र हांग सुब्बा ने कहा, "सिक्किम के पहले निर्वाचित संसद सदस्य श्री पहलमान सुब्बा के आकस्मिक निधन के बारे में सुनकर मुझे बेहद दुख हुआ है। 1980 में उनका चुनाव एक महत्वपूर्ण इवेंट था और हमारे समाज में उनका योगदान अमूल्य रहा है।"

बता दें कि सिक्किम में एक ही लोकसभा सीट है, जहां से 2024 के लोकसभा चुनाव में इंद्र हांग सुब्बा दूसरी बार सांसद चुने गए हैं। उन्हें कुल 1,64,369 मत प्राप्त हुए हैं। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) से इंद्र हांग सुब्बा ने सीएपी उम्मीदवार भरत बस्नेत को 80,803 मतों से हराया है। 

ये भी पढ़ें-