A
Hindi News नॉर्थ ईस्ट मणिपुर बॉर्डर पर म्यांमार के उग्रवादियों ने बिछाईं बारूदी सुरंगें? मणिपुर के CM ने दिया बड़ा बयान

बॉर्डर पर म्यांमार के उग्रवादियों ने बिछाईं बारूदी सुरंगें? मणिपुर के CM ने दिया बड़ा बयान

नगा पीपुल्स फ्रंट के एक विधायक ने दावा किया है कि म्यांमार के उग्रवादियों ने बॉर्डर पर बारूदी सुरंगे बिछाई हैं जिनकी चपेट में आने से लोगों की जान भी जा चुकी है।

Myanmar Landmines, Myanmar News, Myanmar Manipur Landmines- India TV Hindi Image Source : AP REPRESENTATIONAL मणिपुर की म्यांमार से लगती सीमा पर बारूदी सुरंगे बिछाए जाने का दावा किया गया है।

इंफाल: NPF के विधायक ने दावा किया था कि मणिपुर में बॉर्डर पर म्यांमार के उग्रवादियों ने बारूदी सुरंगे बिछा दी हैं, जिस पर सूबे के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह की प्रतिक्रिया सामने आई है। बिरेन सिंह ने शुक्रवार को इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनकी सरकार कामजोंग जिले में म्यांमार के सीमावर्ती इलाकों में कथित तौर पर पड़ोसी देश के उग्रवादियों द्वारा बारूदी सुरंगें बिछाए जाने के दावों की पड़ताल करेगी। सिंह ने विधानसभा में कहा कि मामला ‘चिंताजनक’ है और राज्य सरकार केंद्र को सूचित करेगी। बता दें कि म्यांमार के साथ मणिपुर एक लंबा बॉर्डर साझा करता है।

‘धमाकों में लोगों और पशुओं की जान भी गई है’

‘नगा पीपुल्स फ्रंट’ के विधायक लऐशीयो कऐशिंग ने दावा किया कि म्यांमार स्थित उग्रवादियों ने कामजोंग जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के भारतीय हिस्से में बारूदी सुरंगें बिछाई हुई हैं। NPF विधायक के मुताबिक, बारूदी सुरंग में हुए धमाकों में लोगों और पशुओं की जान भी जा चुकी है। उनके चौंकाने वाले दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हमने पहले भी ऐसे मामलों के बारे में सुना था मौके पर जाकर पड़ताल नहीं की गई। क्षेत्र का सर्वेक्षण करने के लिए असम राइफल्स, राज्य पुलिस और अपराध जांच विभाग ​​की एक आधिकारिक टीम को तैनात करने की आवश्यकता है।’

मणिपुर और म्यांमार के बीच 390 किमी लंबा बॉर्डर

मुख्यमंत्री ने कहा कि आधिकारिक टीम की तैनाती के बाद ही पता लगाया जा सकेगा कि बारूदी सुरंगें कहां बिछाई गई हैं और कितने लोग मारे गए हैं। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को जल्द ही उठाया जाएगा। सिंह ने सदन को आश्वासन दिया कि इस मामले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को अवगत कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर बारूदी सुरंगें मणिपुर के हिस्से में लगाई गई हैं तो उन्हें खत्म किया जाएगा। सिंह ने कहा,‘सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा बढ़ाने की जरूरत है।’ मणिपुर, म्यांमार के साथ 390 किमी लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है।