A
Hindi News नॉर्थ ईस्ट असम इस राज्य की सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, DA में 3 प्रतिशत वृद्धि को दी मंजूरी

इस राज्य की सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, DA में 3 प्रतिशत वृद्धि को दी मंजूरी

असम सरकार की कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों की डीए में वृद्धि को मंजूरी दे दी है। असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि डीए में यह बढ़ोतरी इस साल जुलाई से प्रभावी मानी जाएगी।

सरकारी कर्मचारियों को तोहफा।- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE सरकारी कर्मचारियों को तोहफा।

गुवाहाटी: असम सरकार के मंत्रिमंडल ने रविवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, सरकार के कैबिनेट ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने इसका जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों के डीए में यह बढ़ोतरी इस साल जुलाई से प्रभावी मानी जाएगी। 

53 प्रतिशत हो जाएगा कुल डीए

इसके साथ ही कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा, “इसके साथ ही राज्य सरकार के कर्मचारियों का कुल डीए 53 प्रतिशत हो जाएगा, जो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर है।” उन्होंने कहा कि बढ़ा हुआ डीए जुलाई से पूर्वव्यापी प्रभाव से देय होगा। इसके अलावा बकाया राशि का भुगतान अगले साल जनवरी से अप्रैल तक मासिक वेतन के साथ चार समान किस्तों में किया जाएगा। 

श्रमिकों को भी मिलेगा लाभ

सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने आगे कहा कि कर्मचारियों को दिसंबर से संशोधित डीए के साथ वेतन मिलेगा। इसके अलावा असम की हिमंत सरकार की कैबिनेट ने असम चाय बागान भविष्य निधि योजना में पुराने प्रावधान को भी खत्म करने का फैसला किया। पहले 15,000 रुपये से अधिक मासिक वेतन वाले चाय बागान श्रमिक भविष्य निधि (PF) का लाभ नहीं ले सकते थे। सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने कहा, “चूंकि, श्रमिकों का वेतन अब बढ़ रहा है, हम नहीं चाहते कि कोई भी पीएफ लाभ से वंचित रहे, इसलिए 15,000 रुपये मासिक आय की सीमा को हटाने का फैसला किया गया है।”

झारखंड चुनाव में बढ़ गई व्यस्तता

इसके अलावा सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि वह झारखंड चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं और असम में 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा, "मैं यहां उपचुनावों पर नजर नहीं रख पा रहा हूं। मैं झारखंड में बहुत व्यस्त रहा हूं।" हिमंत विश्व शर्मा ने झारखंड में बीजेपी की जीत की संभावनाओं पर कहा कि यह चुनौतीपूर्ण होगा, लेकिन हमें वहां अच्छे नतीजों की उम्मीद है। उन्होंने कहा, "मैं इस बारे में निश्चित तौर पर नहीं कह सकता कि मैं इस बार यहां प्रचार करूंगा या नहीं। अगर मैं समय निकाल पाया तो शायद एक या दो जगहों पर प्रचार करूंगा।" (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

पश्चिम बंगाल में घुसपैठियों की मदद कर रही सरकार, अमित शाह ने TMC पर साधा निशाना

भीड़भाड़ वाले इन स्टेशनों पर नहीं मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट, रेलवे ने बांद्रा हादसे के बाद लिया एक्शन; जानें पूरी डिटेल