A
Hindi News नॉर्थ ईस्ट असम असम में बाढ़ की स्थिति में हुआ थोड़ा सा सुधार, 18.80 लाख लोग अब भी प्रभावित

असम में बाढ़ की स्थिति में हुआ थोड़ा सा सुधार, 18.80 लाख लोग अब भी प्रभावित

पूर्वोत्तर के राज्य असम में बारिश और बाढ़ की वजह से हालात खराब हो गए हैं लेकिन पिछले कुछ घंटों में मामूली सुधार देखने को मिला है। IMD के मुताबिक, अगले 24 घंटों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा बारिश हो सकती है।

Assam, Assam Flood, Assam News, Assam Flood Latest- India TV Hindi Image Source : PTI असम में बाढ़ की हालत में थोड़ा सा सुधार हुआ है।

गुवाहाटी: असम में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा-सा सुधार हुआ है, हालांकि अब भी 27 जिलों में बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या करीब 18.80 लाख है। अधिकारियों ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को राज्य में 6 और लोगों की मौत हो जाने से इस साल बाढ़, भूस्खलन और तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 85 हो गई है। ब्रह्मपुत्र सहित कई प्रमुख नदियां विभिन्न स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और कुछ जगहों पर बारिश होने का अनुमान है। अधिकारियों ने बताया कि अब 27 जिलों में 18,80,700 लोग प्रभावित हैं जबकि रविवार को करीब 22.75 लाख लोग बाढ़ से पीड़ित थे।

सबसे ज्यादा प्रभावित है धुबरी जिला

असम में धुबरी जिला बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां करीब 4.75 लाख लोग बाढ़ की समस्या से जूझ रहे हैं। इसके बाद कछार में 2 लाख से ज्यादा लोग और बारपेटा में करीब 1.36 लाख लोग बाढ़ से पीड़ित हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन 25 जिलों में 543 शिविर और राहत वितरण केंद्र चला रहा है तथा वर्तमान में 3,45,500 विस्थापित लोगों की देखभाल कर रहा है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) सहित कई एजेंसियों द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

अगले 24 घंटों में पूर्वोत्तर में भारी बारिश

गुवाहाटी स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को बताया कि अगले 24 घंटों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है। ब्रह्मपुत्र नदी निमती घाट, तेजपुर, गुवाहाटी और धुबरी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। अन्य प्रमुख नदियां सुबनसिरी (बदाती घाट), बुरहिडीहिंग (चेनिमारी), दिखौ (शिवसागर), दिसांग (नांगलमुराघाट), कोपिली (धरमतुल), बराक (बी पी घाट), संकोश (गोलोकगंज) और कुशियारा (करीमगंज) भी खतरे के निशान को पार कर गई हैं।