A
Hindi News नॉर्थ ईस्ट अरुणाचल प्रदेश IMD Alert: नॉर्थ-ईस्ट के कई जिलों में बारिश मचाएगी तबाही, अक्टूबर से दिसंबर तक बरसेंगे बादल

IMD Alert: नॉर्थ-ईस्ट के कई जिलों में बारिश मचाएगी तबाही, अक्टूबर से दिसंबर तक बरसेंगे बादल

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है और कहा है कि नॉर्थ ईस्ट में अक्टूबर से दिसंबर तक भारी बारिश हो सकती है। कई जिलों में बादल बरसेंगे।

भारी बारिश का अलर्ट जारी- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO भारी बारिश का अलर्ट जारी

असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित कई पूर्वोत्तर भारतीय राज्यों में भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से मध्यम गिरावट की संभावना है।असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और केरल में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में भी मध्यम बारिश जारी रहेगी।

मध्य भारत, कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश होगी। उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। सौराष्ट्र और कच्छ शुष्क रहेंगे। दक्षिण-पश्चिम मानसूनवापस जा रहा है, राजस्थान और गुजरात के पश्चिमी हिस्से पहले से ही साफ हैं। मानसून की वापसी की रेखा अब फिरोजपुर, सिरसा, चूरू, अजमेर, माउंट आबू, दीसा, सुरेंद्रनगर, जूनागढ़ की तरफ मुड़ गई है।

अक्टूबर से दिसंबर तक होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को कहा कि अक्टूबर से दिसंबर तक मध्य, दक्षिणी प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। आईएमडी ने यह भी कहा कि अक्टूबर में, मध्य भारत और निकटवर्ती दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मानसून के बाद दक्षिणी प्रायद्वीप में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है, जिसमें अक्टूबर से दिसंबर तक तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश हो सकती है।

आईएमडी का अनुमान है कि नॉर्थ ईस्ट में लंबी अवधि के औसत 334.13 मिमी से 112 प्रतिशत से अधिक बारिश हो सकती है। मध्य भारत के कई हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ इलाकों में भी सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। हालांकि, उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों, उत्तर पूर्व भारत के कुछ क्षेत्रों और देश के सबसे दक्षिणी हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की उम्मीद है।

अगले चार पांच दिनों में होगी भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 4-5 दिनों के लिए देश के पूर्वोत्तर हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ वर्षा गतिविधि में वृद्धि का अनुमान लगाया है। आईएमडी के अनुसार, सप्ताह के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। पूर्वानुमान बताता है कि असम और मेघालय में पूरे सप्ताह व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होगी।