A
Hindi News मिजोरम मतगणना के लिए तैनात होंगे दो हजार से अधिक कर्मचारी, 13 केंद्रों पर होगी वोटों की गिनती

मतगणना के लिए तैनात होंगे दो हजार से अधिक कर्मचारी, 13 केंद्रों पर होगी वोटों की गिनती

मंगलवार को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी और सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। उसके बाद ईवीएम के मतों की गिनती की जाएगी।

Representative Image- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

मिजोरम में एकमात्र लोकसभा सीट पर मतगणना के लिए 2,000 से अधिक कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मधुप व्यास ने बताया कि राज्यभर के सभी 13 मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि राज्य की राजधानी आइजोल में तीन और अन्य जिला मुख्यालयों में एक-एक मतगणना केंद्र होंगे। कुल मिलाकर 40 मतगणना कक्ष होंगे, जिनमें 379 मतगणना टेबल होंगी। 

उन्होंने बताया कि प्रत्येक टेबल का प्रबंधन और निगरानी एक मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना एजेंट और सूक्ष्म पर्यवेक्षक द्वारा की जाएगी। व्यास ने बताया कि मंगलवार को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी और सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। उसके बाद ईवीएम के मतों की गिनती की जाएगी। उन्होंने बताया कि पांच विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना के पांच दौर होंगे, 15 विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना के चार दौर होंगे, 18 विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना के तीन दौर होंगे और दो विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना के दो दौर होंगे।

मिजोरम में छह उम्मीदवार मैदान में

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव परिणामों से संबंधित सूचना को जनता तक पहुंचाने के लिए सभी मतगणना स्थलों पर मीडिया केंद्र स्थापित किए गए हैं। मिजोरम में लोकसभा की सिर्फ एक सीट है और 19 अप्रैल हुए मतदान में 8.56 लाख से अधिक यानी 56.6 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। लोकसभा चुनाव के लिए यहां छह उम्मीदवार मैदान में हैं लेकिन माना जा रहा है कि मुकाबला मुख्य रूप से जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम), मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) और कांग्रेस के बीच होगा। जेडपीएम ने रिचर्ड वानलाल्हमागैहा को, एमएनएफ ने अपने राज्यसभा सदस्य के वानलालवेना को और कांग्रेस ने लालबैकजाम को टिकट दिया है।