A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra Election: जाओ मैं नहीं लड़ूंगा चुनाव, आखिर क्यों बच्चों की तरह रूठ गए सचिन सावंत?

Maharashtra Election: जाओ मैं नहीं लड़ूंगा चुनाव, आखिर क्यों बच्चों की तरह रूठ गए सचिन सावंत?

कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। सचिन सावंत को बांद्रा से टिकट चाहिए था और कांग्रेस ने उन्हें अंधेरी पश्चिम से टिकट दे दिया। नाराज सावंत ने कहा, मुझे चुनाव ही नहीं लड़ना है।

sachin sawant- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO सचिन सावंत हुए नाराज

मुंबई: कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है जिसमें पार्टी ने महाराष्ट्र कांग्रेस के महासचिव, सचिन सावंत को अंधेरी वेस्ट से टिकट दिया है। अब सचिन सावंत नारा हो गए हैं और उन्होंने कहा कि मैंने बांद्रा पूर्व सीट की मांग की थी, मैंने वहां बड़े पैमाने पर काम किया है। एएनआई से बात करते हुए सावंत ने कहा कि उन्होंने पार्टी से अनुरोध किया है कि वह अंधेरी वेस्ट से चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं। हालांकि सावंत ने कहा, "मेरी कोई नाराजगी नहीं है। मैं चाहता हूं कि एमवीए मजबूत रहे और हमारा प्राथमिक उद्देश्य महायुति को हराना है।"

फैसला आलाकमान पर छोड़ दिया

कांग्रेस पार्टी ने 16 उम्मीदवारों की अपनी तीसरी सूची जारी कर दी है। सावंत को अंधेरी पश्चिम सीट से मैदान में उतारा गया है। इसपर सावंत ने कहा कि, मुझे उम्मीद थी कि पार्टी मुझे बांद्रा पूर्व से ही उम्मीदवार बनाएगी, जहां मैंने बड़े पैमाने पर काम किया है। मैंने अंधेरी पश्चिम के लिए तो पूछा भी नहीं था। मैंने विनम्रतापूर्वक पार्टी से अनुरोध किया है कि इस सीट से मैं चुनाव नहीं लड़ना चाहता हूं। यहां से चुनाव लड़ने का फैसला मैंने पार्टी आलाकमान पर छोड़ दिया है।

नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है

विधानसभा की 288 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है और मतदान 20 नवंबर को होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में, महा विकास अघाड़ी गठबंधन ने 255 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपनी सीट शेयरिंग का खुलासा किया, जिसमें प्रत्येक पार्टी को 85 सीटें आवंटित की गईं। राज्य विधानसभा की शेष 23 सीटों का आवंटन उनकी संबंधित पार्टी के उम्मीदवारों की सूची के आधार पर किया जाएगा।

2019 चुनाव का कैसा रहा समीकरण

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि प्रत्येक गठबंधन सहयोगी, अर्थात् कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी), और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) प्रत्येक 85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में, भाजपा ने 105 सीटें जीतीं, शिवसेना ने 56 सीटें जीतीं और कांग्रेस ने 44 सीटें हासिल कीं। 2014 में, भाजपा ने 122 सीटें जीतीं, जबकि शिवसेना ने 63 और कांग्रेस ने 42 सीटें जीतीं।

(इनपुट-एएनआई)