A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र में कब होगा चुनाव, क्या बीच में ही हो सकता है ऐलान; निर्वाचन आयोग ने दी बड़ी जानकारी

महाराष्ट्र में कब होगा चुनाव, क्या बीच में ही हो सकता है ऐलान; निर्वाचन आयोग ने दी बड़ी जानकारी

माना जा रहा था कि महाराष्ट्र में आज ही चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। हालांकि आज चुनाव आयोग ने सिर्फ दो राज्यों में ही चुनाव कराए जाने की घोषणा की है। चुनाव आयोग ने इसकी वजह भी बताई है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने दी जानकारी।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने दी जानकारी।

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। वहीं इससे पहले माना जा रहा था कि महाराष्ट्र में भी आज ही चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। हालांकि आज चुनाव आयोग ने सिर्फ दो राज्यों में ही चुनाव कराए जाने की घोषणा की है। चुनाव आयोग ने इसकी वजह भी बताई है। चुनाव आयोग से जब महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि चार जगहों पर एक साथ चुनाव कराने में सुरक्षा बलों की तैनाती भी एक मामला बन कर रही थी। वहीं जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव होना है, ऐसे में चुनाव आयोग ने दो-दो राज्यों में अलग-अलग समय पर चुनाव कराने का फैसला लिया है। 

चुनाव आयोग ने बताया अभी क्यों नहीं हुआ चुनाव

दरअसल, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार से प्रेस कॉन्फ्रेंस में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सवाल किया गया। इसका जवाब देते हुए उन्होने कहा कि इससे पहले पिछली बार महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव एक साथ हुए थे। उस समय जम्मू-कश्मीर में चुनाव नहीं होने थे। वहीं इस साल चार जगहों पर चुनाव होने हैं, ऐसे में सुरक्षा बलों की तैनाती को ध्यान में रखते हुए और जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की अधिक मांग के चलते हमने दो-दो राज्यों का चुनाव अलग-अलग समय कराने का फैसला लिया है। 

महाराष्ट्र में अभी चुनाव ना कराए जाने की बताई वजह

वहीं जब उनसे ये पूछा गया कि क्या बीच में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है और महाराष्ट्र के परिणाम भी हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के साथ ही घोषित किए जा सकते हैं? इस पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि ऐसा नहीं किया जा सकता है कि दो राज्यों के चुनाव हो रहे हैं तो हम बीच में ही दो अन्य राज्यों के चुनावों का भी ऐलान कर दें। महाराष्ट्र में अभी बारिश हुई, कई सारे त्योहार भी हैं, तो इन सभी को ध्यान में रखते हुए हमने सोचा कि हमें इस समय दो राज्यों के ही चुनाव कराने चाहिए। 

यह भी पढ़ें- 

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, जानें मतदान और रिजल्ट की तारीख

हरियाणा में कब होगा विधानसभा चुनाव? मुख्य चुनाव आयुक्त ने कर दी घोषणा