A
Hindi News महाराष्ट्र Mumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश से जलभराव, 5 मंजिला इमारत का स्लैब गिरने से दो की मौत

Mumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश से जलभराव, 5 मंजिला इमारत का स्लैब गिरने से दो की मौत

मुंबई में मानसून आने के साथ ही भारी बारिश शुरू हो गई है। इससे कई जगहों पर जलभराव हो रहा है। इससे लोगों को परेशानी हो रही है। विक्रोली के पार्कसाइट इलाके में 5 मंजिला निर्माणाधीन बिल्डिंग का स्लैब गिरने से दो लोगों की मौत हो गई।

Mumbai Rain- India TV Hindi Image Source : PTI मुंबई में भारी बारिश

महाराष्ट्र तट पर अनुकूल परिस्थितियों के कारण दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सामान्य समय से दो दिन पहले रविवार को मुंबई पहुंच गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारी ने बताया कि यह आमतौर पर 11 जून तक आ जाता है, लेकिन पिछले साल अरब सागर के ऊपर 'बिपरजॉय' चक्रवात के कारण यह 24 जून को आया था। आईएमडी ने कहा, "मुंबई में बिजली चमकने के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। रायगढ़ और रत्नागिरी जैसे पड़ोसी क्षेत्रों में अत्यधिक वर्षा होने की अधिक संभावना है। सिंधुदुर्ग और उसके पड़ोसी जिले कोल्हापुर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें अधिकांश क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।" इसमें कहा गया है कि महाराष्ट्र के अधिकांश जिलों, विशेषकर मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है।

मुंबई में बारिश शुरू हो चुकी है और मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी भारी बारिश होने की संभावना है। बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव होने से लोगों को परेशानी हो रही है। यातायात में रुकावट के अलावा कई घरों में भी पानी भर गया है। वहीं, एक इमारत गिरने से दो लोगों की मौत हुई है।

विक्रोली में दो की मौत

विक्रोली के पार्कसाइट इलाके में 5 मंजिला निर्माणाधीन बिल्डिंग का स्लैब गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। टाटा पावर हाउस के पास कैलाश बिजनेस पार्क में एक पांच मंजिला निर्माणाधीन इमारत की आयरन बीम और स्लैब गिर गया। वहीं, बीम का कुछ हिस्सा लटक रहा है, जो बेहद खतरनाक है। दमकल की टीम ने इमारत से लटक रहे हिस्से को अलग किया और दो लोगों को निजी वाहन से राजवाड़ी अस्पताल पहुंचाया गया। डॉक्टरों दोनों को मृत घोषित कर दिया। मृतकों की पहचान 38 वर्षीय नागेश रामचंद्र रेड्डी और 10 वर्षीय रोहित रेड्डी के रूप में हुई है।

भारी बारिश से यातायात प्रभावित

मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई, जिससे तापमान कम हुआ और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र के पड़ोसी पालघर जिले में सड़क का एक हिस्सा धंस गया, जिससे रविवार सुबह मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर चार घंटे से अधिक समय तक यातायात प्रभावित रहा। पुलिस नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया कि पाइपलाइन सहित मरम्मत कार्य जारी थे तभी भारी बारिश के कारण पालघर के मालजीपाड़ा इलाके में सड़क का एक हिस्सा धंस गया। उन्होंने बताया कि इससे यातायात ठप हो गया और सड़क के दोनों ओर आवाजाही बाधित हो गई।