A
Hindi News महाराष्ट्र वोट, लव, और लैंड जिहाद... महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए BJP की 'हिंदुत्व' पर क्या है खास रणनीति?

वोट, लव, और लैंड जिहाद... महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए BJP की 'हिंदुत्व' पर क्या है खास रणनीति?

महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) रणनीति बनाने पर लग गई है। बीजेपी 2024 के लोकसभा चुनाव से सबक लेते हुए इस बार खास तरीके से रणनीति बना रही है।

चुनाव की रणनीति बनाने में जुटी महाराष्ट्र बीजेपी - India TV Hindi Image Source : PTI चुनाव की रणनीति बनाने में जुटी महाराष्ट्र बीजेपी

आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने खास रणनीति बनाई है। विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी हिंदुत्व के मुद्दे को और आक्रामकता से उठाएगी। बीजेपी वोट जिहाद, लव जिहाद, लैंड जिहाद सहित हिंदुत्व से जुड़े सभी प्रमुख मुद्दों को विधानसभा के चुनाव प्रचार में प्रमुखता से उठाएगी।

 वोट जिहाद के खिलाफ जागरण अभियान

2024 के लोकसभा चुनाव में मुस्लिम मतों के ध्रुवीकरण की वजह से बीजेपी को महाराष्ट्र में बहुत नुकसान उठाना पड़ा था। इसलिए वोट जिहाद के खिलाफ पूरे राज्य में जागरण अभियान चलाया जाएगा। जरूरत पड़ने पर विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान हिंदू मोर्चाओं का भी आयोजन किया जाएगा। 

BJP और संघ के पदाधिकारियों के बीच हुई बैठक

बता दें कि हाल ही में महाराष्ट्र बीजेपी और राज्य के संघ (RSS) पदाधिकारियों के बीच बैठक में भी इस मुद्दे पर चर्चा की गई थी। ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी 2024 के विधानसभा चुनाव में हिंदुत्व का मुद्दा उठाकर वोटों के ध्रुवीकरण करने का प्रयास करेगी।

पार्टी को 2024 के लोकसभा चुनाव में हुआ खासा नुकसान

48 लोकसभा सीट वाले महाराष्ट्र में 2024 के आम चुनाव में बीजेपी केवल 9 सीटें ही जीत पाई हैं। 2019 में बीजेपी को 25 सीटें मिली थीं। बीजेपी को इस बार राज्य में बड़ा झटका लगा है। इसलिए पार्टी के शीर्ष नेता इस बार खोए हुए जनाधार को वापस लाने के लिए खास हिंदुत्तव की रणनीति पर काम कर रहे हैं।

बाकी दलों ने भी शुरू की चुनावी रणनीति की तैयारियां

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बाकी दलों ने भी अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। शरद पवार गुट की एनसीपी मराठा आरक्षण और किसानों के मुद्दे को चुनाव में जमकर उठाने वाली है। मराठा आरक्षण और किसानों की समस्याओं का हल निकालने के लिए शरद पवार ने राज्य के सीएम एकनाथ शिंदे से मुलाकात भी की है।