A
Hindi News महाराष्ट्र Video: प्रशासन ने तुरंत भरवाई समृद्धि महामार्ग की 50 फुट लंबी दरार, करोड़ों की कीमत पर बना है 701 KM लंबा हाईवे

Video: प्रशासन ने तुरंत भरवाई समृद्धि महामार्ग की 50 फुट लंबी दरार, करोड़ों की कीमत पर बना है 701 KM लंबा हाईवे

समृद्धि हाईवे में दरारें देखने को मिल रही है। छत्रपति संभाजीनगर से गुजरने वाले समृद्धि महामार्ग के मालीवाड़ा इंटरचेंज पर 50-100 मीटर की दूरी तक सड़क पर दरार आयी हैं।

Samruddhi Highway- India TV Hindi Image Source : INDIA TV समृद्धि हाइवे पर पड़ी दरार

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार का सपना टूटता दिख रहा है। महाराष्ट्र सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट माने जाने वाले समृद्धि हाईवे में दरारें देखने को मिल रही है। इन दरारों का वीडियो सामने आया है और सोशल मीडिया पर हाइवे में आई दरारों को लेकर लोगों का गुस्सा भी देखने को मिल रहा है। कई लोगों ने इस हाइवे में अचानक बने बड़े और गहरे गड्ढे का वीडियो भी शेयर किया है। कुछ लोगों का दावा है कि आमने गांव के पास हाइवे में पानी भरने से छोटे-छोटे गड्ढे बन गए हैं और सड़क की हालत बेहद खराब है। 

701 किलोमीटर लंबे समृद्धि प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने करोड़ों रुपये खर्च किये हैं। अब समृद्धि हाईवे में दरारें देखने को मिल रही हैं। छत्रपति संभाजीनगर से गुजरने वाले समृद्धि महामार्ग के मालीवाड़ा इंटरचेंज पर 50-100 मीटर की दूरी तक सड़क पर दरार आयी हैं। सड़क के बीच में ही करीबन 3 सेंमी की 50 फुट लंबी दरार नजर आ रही हैं।

10 जिलों के 392 गावों से गुजरता है हाइवे

समृद्धि महामार्ग महाराष्ट्र के 10 जिलों के 392 गांवों से गुजरता है। यह मुंबई से महाराष्ट्र के सफर को सात से आठ घंटे कम कर देता है। राज्य के 10 जिलों से गुजरने के साथ ही यह हाइवे 14 अन्य जिलों को जोड़ता है। महाराष्ट्र के प्रमुख पर्यटन स्थल शिरडी, बीबी का मकबरा, सुला वाइनयार्ड्स, त्र्यंबकेश्वर शिव मंदिर, तानसा वन्यजीव अभयारण्य, पेंच राष्ट्रीय उद्यान और ताड़ोबा अंधारी टाइगर रिजर्व भी इस हाइवे के करीब हैं। इससे राज्य का पर्यटन भी बेहतर होने की उम्मीद है।

दो चरण में हुआ उद्घाटन

समृद्धि महामार्ग अभी भी पूरी तरह से बनकर तैयार नहीं हुआ है। हालांकि, इसके अधिकतर हिस्से का उद्घाटन हो चुका है। इसका उद्घाटन दो चरणों में किया गया था। नागपुर और शिरडी के बीच 520 किलोमीटर लंबे खंड का उद्घाटन दिसंबर 2022 में पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था और शिरडी और भारवीर के बीच के हाइवे का उद्घाटन मई 2023 में सीएम एकनाथ शिंदे ने किया था।

तुरंत भरी गईं दरारें

परिवहन विभाग की तरफ से कहा गया कि मुंबई की ओर आनेवाली छत्रपति संभाजीनगर के पास हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे समृद्धि राजमार्ग पर आई दरारों की तत्काल मरम्मत की गई। इस मार्ग पर चेन नं. 443/650 छत्रपति संभाजीनगर में फतियाबाद के पास लगभग 40 मीटर के कंक्रीट पैनलों में दरारें देखी गईं। इस पर संज्ञान लेते हुए मरम्मत कार्य तुरंत शुरू कर दिया गया है। यह राजमार्ग इस स्थान पर 3 मीटर के तटबंध के ऊपर से गुजरता है। पहली नज़र में, कंक्रीट सड़क की सतह भराव पक्ष के मामूली धंसाव के कारण टूटी हुई प्रतीत होती है। इस राजमार्ग की सतह अच्छी स्थिति में है और यातायात को कोई खतरा नहीं है। इस दरार को तुरंत विशेष रसायनों (एपॉक्सी मटेरियल शालिफिक्स एससी 40) का उपयोग करके ग्राउट से भर दिया गया। इस कार्य के लिए वारंटी जून 2026 तक है और टूटी हुई कंक्रीट सड़क लगभग 50 मीटर है। लंबाई वाले हिस्से को पूरी तरह से ठेकेदार की जिम्मेदारी और लागत पर नवीनीकृत किया जाएगा। समृद्धि राजमार्ग के यातायात को कोई खतरा नहीं है और इसके आसपास कोई भी पैनल क्षतिग्रस्त या टूटा हुआ नहीं देखा गया है। इस स्थान पर मरम्मत के बाद यातायात सुचारू रूप से चल रहा है।