A
Hindi News महाराष्ट्र "हीरा छोड़ कचरे का कारोबार करो", हाइड्रोजन फ्यूल को लेकर नितिन गडकरी का प्लान

"हीरा छोड़ कचरे का कारोबार करो", हाइड्रोजन फ्यूल को लेकर नितिन गडकरी का प्लान

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लोगों को सलाह देते हैं कि वे डायमंड की जगह कचरे का काम करें। कचरे के आगे डायमंड कुछ नहीं है। कचरे को अलग-अलग करने पर उसमें से प्लास्टिक, ग्लास, अल्युमिनियम जैसी चीजें निकलेंगी और वे सभी रिसाइकल होंगी। कचरे से हाइड्रोजन तैयार होगा, जिससे गाड़ियां सड़कों पर दौड़ेंगी।

नितिन गडकरी- India TV Hindi Image Source : INDIA TV नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अक्सर अपनी सभाओं में लोगों से यह कहते हैं कि वह जल्द ही सड़कों पर कारों को ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल से दौड़ाएंगे। वह भारत में ग्रीन हाइड्रोजन (Green Hydrogen) के उपयोग को बढ़ाने की योजना पर हमेशा जोर देते हैं। ऐसे में लोगों के लिए उनका एक ही सलाह है। वह कहते हैं कि डायमंड की जगह कचरे का काम करो। यह बात उन्होंने मुंबई में भारतीय जनता पार्टी के विशेष संपर्क अभियान के दौरान कही। साथ ही उन्होंने यह भी कहा- भारत के स्वतंत्रता के 75 वर्ष बाद , आज देश की परिस्थिति ऐसी है कि कम्युनिस्ट  विचारधारा, कम्युनिस्ट पार्टी समाप्ति की ओर है या समाप्त हो गई है, रूस में भी कम्युनिस्ट पार्टी ने अपने विचारों को बदल दिया है। 

कैसे बनी लिबरल पॉलिसी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जब वह महाराष्ट्र में पीडब्ल्यूडी मंत्री थे उसे दौरान वह टेलीविजन खरीदने के लिए एक दुकान में गए। गडकरी ने दुकानदार से कहा कि उन्हें इंस्टॉलमेंट में टीवी चाहिए। दुकानदार को जब पता लगा कि वो मंत्री हैं तो उसने कहा कि यह अच्छा पीस नहीं है, जब अच्छा पीस आएगा तो मैं लगवा दूंगा। वह दिन कभी नहीं आया। दुकानदार को लगा कि मंत्री को इंस्टॉलमेंट देने के बाद पता नहीं पैसा आएगा कि नहीं। टीवी तो नहीं आया, लेकिन मेरे दिमाग में एक आइडिया जरूर आया कि जब टीवी, फ्लैट और फ्रिज इंस्टॉलमेंट पर आ सकता है, तो रोड, ब्रिज, टनल क्यों नहीं? फिर उसी पर लिबरल पॉलिसी बनी। बीजेपी सरकार ने इस लिबरल इकोनॉमिक को स्वीकार किया।  

कचरे पर काम करने की सलाह

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आगे कहा कि मथुरा में एक प्रोजेक्ट को सफल किया गया। मथुरा के गंदे पानी को रिसाइकल करके इस्तेमाल किया जा रहा है। जो लिक्विड बेस्ड मैनेजमेंट प्रोजेक्ट में सफल रहा। इसके साथ ही उन्होंने लोगों को सलाह दिया कि डायमंड की जगह कचरे का काम करो। डायमंड कुछ नहीं, कचरा काफी महत्वपूर्ण है। कचरे को सैगरीगेट करोगे तो उसमें प्लास्टिक होगा, ग्लास होगा, अल्युमिनियम होगा और वे सभी रीसाइकल होंगे। कचरे से जो हाइड्रोजन तैयार होगा, उससे सभी वाहन चलेंगे।

ये भी पढ़ें:

महाविकास अघाड़ी ने प्रेस को किया संबोधित, मल्लिकार्जुन खरगे बोले- किसी पीएम ने नहीं किया होगा ऐसा...

महाराष्ट्र: पीएम मोदी के साथ राज ठाकरे ने साझा किया मंच, केंद्र सरकार की जमकर तारीफ की, कही ये बात